नई दिल्ली। स्पोर्ट्स बाइक निर्माता कंपनी डुकाटी भारतीय बाजार में पूरे 10 साल से राज कर रही है। इस कपंनी की बाइक बाजार में आते ही तहलका मचा देती है। जिसके देखकर अब एक बार फिर से कपंनी ने भारतीय बाजार में 2023 Panigale V4 R को लॉच किया है।

सबसे शक्तिशाली रोड-लीगल की नई V4 R एक ऐसी शानदार मोटरसाइकिल है जिसमें कंपनी की ओर से बेहद पावरफुल 998 सीसी का इंजन दिया गया है, जो है। इस नई बाइक की कीमत इतनी है कि आप बड़ी ही असानी के साथ एक लग्जरी कार खरीद सकते है। डुकाटी पैनिगेल वी4आर की कीमत 69.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के करीब की रखी गई है।

इतालवी मोटरसाइकिल निर्माता ने इसकी 5 यूनिट ही भारत के लिए भेजी गई थीं और ये सभी यूनिट्स बाजार में आते ही बिक चुकी हैं, जिनकी डिलीवरी जल्द ही शुरू होगी।

Panigale V4 R का लुक

नई डुकाटी 2023 Panigale V4 R के लुक की बात करें तों इसमें कार्बन विंग्स और मोटोजीपी जैसा शानदार लुक दिया गया है। इसमें सफेद रंग की प्लेट लगाई गई है जिस पर “1” नंबर लिखा हुआ है, जिससे इसकी यह डिजाइन बाइक को और अधिक आकर्षित बना रहा है।  MotoGP कपंनी का दावा है कि, बाइक 3.3 सेकेंड्स में ही 0 से 100kmph की रफ्तार पकड़ सकती है।

 2023 Panigale V4 R की खासियत

नई Panigale V4 R में नई तकनीकी संसाधानों से लैस है जो मौजूदा MotoGP और WorldSBK में देखने को मिलते हैं।  इस सुपरबाइक के इंजन को पावर देने के लिए इसमें नया 998cc का डेस्मोसेडिसी स्ट्रैडेल आर इंजन दिया गया है, जो छठे गियरबॉक्स से जोड़ा गया है। जिससे यह बाइक में 16,500 आरपीएम की अधिकतम इंजन गति (अन्य अनुपात में 16,000) तक पहुंचने में सक्षम है। ये पॉवरट्रेन 15500 आरपीएम पर 218 एचपी का टार्क जनरेट करने की क्षमता रखता है। और ये 240.5 एचपी तक पहुंच सकता है!

2023 Panigale V4 R का डिजाइन और फीचर

इस नई सुपरबाइक को और अधिक आकर्षित बनाने के लिए इसमें रियर मडगार्ड, फ्रेम गार्ड, स्विंगआर्म के लिए सुरक्षा, स्प्रोकेट और इंजन ब्रेक कंट्रोल जैसे फीचर दिए गए है। इसके साथ ही इस सुपरस्पोर्ट बाइक में ‘पावर मोड’ दिए गई है, जो इंजन को इलेक्ट्रॉनिक फिल्टर के बिना टॉर्क कर्व्स के साथ कन्वर्ट हो जाती है।

इस बाइक चार ड्राइविंग मोड्स के साथ आती है, जिसमें फुल, हाई, मीडियम और लो शामिल है। बाइक का वजन 193.5 किलोग्राम है. हालांकि इसमें ऑप्श्नल रेस एग्जॉस्ट भी मिलता है, जिसके चलते इसका वजन घटकर 188.5 किग्रा रह जाता है