Royal Enfield Himalayan Electric

क्रूजर बाइक निर्माता कंपनी रॉयल एनफील्ड ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक बाइक को पेश किया है। आपको बता दें कि इटली में चल रहें ऑटो शो में रॉयल एनफील्ड हिमालयन के इलेक्ट्रिक वर्जन को पेश किया गया है। फिलहाल इस बाइक की टेस्टिंग चल रही है और पास होते ही इसको बाजार में भी उतार दिया जाएगा। इस बाइक में गोल्डन अनसाइड डाउन फोर्क सस्पेंशन और गैस चार्ज मोनो शौक सस्पेंशन की सुविधा दी गई हैं।

इसके दोनों टायरों में डिस्क ब्रेक दिए गए हैं। इसमें 17 और 21 इंच के स्पोक व्हील भी दिए गए हैं। देखा जाये तो भारत में ऐसी कई कंपनियां हैं। जिन्होंने खुद को इलेक्ट्रिक सेगमेंट से स्थापित किया है लेकिन इनमें से किसी ने भी इलेक्ट्रिक बाइक को बाजार में नहीं उतारा है। अब रॉयल एनफील्ड ने इलेक्ट्रिक बाइक को उतार कर सभी को हैरत में डाल दिया है।

60000 इलेक्ट्रिक बाइकें बनाएगी कंपनी

आपको बता दें कि रॉयल एनफील्ड ने अपनी हिमालय 452 बाइक को लांच करने की बात हालही में की है। माना जा रहा है कि इस बाइक को कंपनी इसी साल लांच कर देगी। ख़बरों की मानें तो रॉयल एनफील्ड की पेरेंट कंपनी आयशर मोटर्स ने इलेक्ट्रिक बाइक मैन्युफैक्चरिंग के लिए रॉयल एनफील्ड में हजार करोड़ रुपये का निवेश किया है।

इस निवेश के कारण अब रॉयल एनफील्ड 3 साल में कंपनी 60000 इलेक्ट्रिक बाइक का निर्माण करेगी। बताया जा रहा है कि रॉयल एनफील्ड की बुलेट इलेक्ट्रिक बाइक जल्दी ही बाजार में जाँच की जायेगी हालांकि कपनी ने इस बारे में कोई आधिकरिक घोषणा नहीं की है। अब लोगों की रूचि इलेक्ट्रिक स्कूटर तथा अन्य वाहनों में बढ़ती जा रही है। जल्दी ही में अन्य कई इलेक्ट्रिक बाइक भी बाजार में देखने को मिल सकती हैं।