नई दिल्ली। इन दिनों गर्मी की चिलचिलाती भरी धूप के सामने घर से बाहर निकलना मुश्किल हो रहा है। लोग ङर के अंदंर बैठकर एसी या कूलर के सामने बैठे रहने को मजबूर हो चुके है। ऐसे में यदि काम से बाहर भी जाना पड़ जाए तो शरीर में कपंन सी होने लगती है। तेज गर्मी से लू लगने का खतरा भी बना रहता है। ऐसे में आपको राहत देने वाले ऐसे गैजेट्स के बारे में हम बता रहे हैं, जिनसे आपको तेज गर्मी से राहत मिल सकती है।

इन गैजेट्स में पोर्टेबल मिनी मास्क से लेकर विथ कूलिंग फैन, वियरेवल नेकबैंड फैन, USB डेस्क फैन, सोलर कैप विथ फैन, मिनी USB फैन और मिनी कार रेफ्रिजरेटर जैसी चीजे शामिल हैं। यह छोटा पैक आपके ले बड़ा धमाका कर सकता है. ये सभी चीजें आपको ई-कामर्स वेबसाइट्स और लोकल मार्केट में उपलब्ध हो जाएंगी। आइए जानते है इन गैजेट्स के बारे में

पोर्टेबल मिनी मास्क विथ कूलिंग फैन

आज के समय लोग ङर से बाहर निकलते ही चेहरे पर मास्क डाल लेते है। क्योकि देश में एक बार फिर से कोरोना महामारी ने एंट्री कर ली है, ऐसे में एत तो गर्मी ऊपर से चेहरे पर मास्क लगाना जोघिम भरा काम बन चुका है। लेकिन आपकी इस समस्या को दूर करने के लिए कूलिंग फैन वाले पोर्टेबल मिनी मास्क बाजार में आने शुरू हो गए हैं। U.S. CROWN की ओर से आने वाला ये मास्क को यदि इआप खरीदना चाहते है तो ई-कामर्स वेबसाइट अमेजन पर यह आपके 799 रुपए की कीमत के साथ उपलब्ध है। ये मास्क 300mAh की बैटरी के साथ आता है, जिसे इक बार चार्ज करनेपर 4 घंटे का बैकअप देती है।

वियरेवल नेकबैंड फैन

वियरेवल नेकबैंड फैन आपको भरी गर्मी में बेहद राहत देने वाला फैन है। इसे गलें में रखकर सीधे आपके चेहरे को कूलिंग देने का काम करता है। आप घर से बाहर जाते समय इसका उपयोग कर सकते है। यह फैन रिचार्जेबल बैटरी के साथ आता है, इसे आप ई-कामर्स वेबसाइट्स पर अलग-अलग फीचर्स के साथ खरीद सकते हैं। अमेजन साइट्स पर खऱीदने पर यह 699 रुपए में उपलब्ध है। इसमें 2000mAh की बैटरी लगी हुई है, जो 12 घंटे का बैकअप देती है।

USB डेस्क फैन

USB डेस्क फैन को आप किसी भी जगह पर रखकर अराम से हवा ले सकते है। बाहर यात्रा करने के समय के लिए यह फैन आपके लिए बेस्ट है। Hoteon की ओर से आने वाला USB डेस्क फैन आपको अमेजन पर 1424 रुपए में उपलब्ध है। यह फैन बैटरी वाला नही है। इसे USB के जरिए कनेक्ट करके ही चलाया जा सकता है

सोलर कैप विथ फैन

सोलर कैप विथ फैन को उपयोग काफी असान है इसे सिर पर लगाकर हर जगह हवा का आन्द उठा सकते है। इस कैप वाले फैन की खासियत यह है कि इसे चार्ज करने की जरूरत नहीं पड़ती है, क्योकि इसमें लगा छोटा सा सोलर पैनल सूरज की रोशनी के संपर्क में आते ही अपना काम करने लगता है। अमेजन पर यह 1499 रुपए में उपलब्ध है।

मिनी कूलर

गर्मी में ठंडी हवा पने के लिए आप मिनी कूलर भी ले सकते हैं। मिनी कूलर में तीन AA बैटरी लगी हुई है इसके अलावा आप USB केवल के जरिए भी इसे चला सकते है। कूलर साइज का छोटा पैक आपको आसानी से कहीं भी मिल सकता है। अमेजन पर मिनी कूलर की कीमत 499 रुपए के करीब है।