सरकारी योजना के अंतर्गत गोल्‍ड में निवेश करने का एक बार फिर सुनहरा मौका आ गया है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की नई सीरीज आज 18 दिसंबर यानि की सोमवार से खुल गई है, जिसमें आप 22 दिसंबर तक निवेश कर सकते हैं। आपको बता दें कि इस योजना के अंतर्गत एक ग्राम सोना खरीदने के लिए आपको 6,199 रुपये देने पड़ेंगे, और सोने की यह कीमत बाजार में मिलने वाले सोने के दान से कम है। सोने की यह कीमत IBJA के पब्लिश्ड रेट के आधार पर तय होती है।

आप सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्‍ड के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से अप्‍लाई कर सकते हैं। सरकार की इस सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्‍कीम के जरिए आप 24 कैरेट यानी कि 99.9% शुद्ध सोने में निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम में निवेश करने पर सरकार की ओर से आपको 2.50% का सालाना ब्‍याज भी दिया जाएगा। और यदि कभी आपको पैसों की आवश्‍यकता पड़ती है तो आप लोन भी ले सकते हैं। बता दें कि रिजर्व बैंक ऑफ इंड़िया की तरफ से इस योजना को संचालित किया जाता है।

10 ग्राम सोने पर मिलेगी बंपर छूट

यदि आप सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्‍ड स्‍कीम में ऑनलाइन और डिजिटल पेमेंट करके निवेश करते हैं तो उसमें आपको 50 रुपये का डिस्‍काउंट दिया जाता है। इसका मतलब है कि आपको 1 ग्राम सोने के लिए 6,149 रुपये देने होंगे। तो ऐसे में आपको 10 ग्राम सोने पर 500 रुपये की छूट के अलावा 61,490 रुपये देने होंगे। इस योजना से आप 1 ग्राम सोने से लेकर 4 किलो तक सोना खरीद सकते हैं।

8 साल से पहले बॉन्ड बेचने पर देना होगा टैक्स

इस स्कीम का मैच्‍योरिटी पीरियड 8 साल का होता है, और मैच्योरिटी पीरियड पूरा होने के लाभ पर आपको कोई टैक्‍स नहीं देना पड़ेगा। लेकिन यदि आप 5 साल के बाद ही अपना पैसा निकालते हैं तो इस पर मिलने वाले लाभ पर आपको में 20.80 फीसदी टैक्स भरना पड़ सकता है।