Honda Activa Electric: देश में इन दिनों तेजी से बढ़ रहे डीजल पेट्रोल के दामों को देखते हुए लोग अब सीएनजी या फिर इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर चलना ज्यादा पसंद करने लगे है। और अब बाजार में इसकी डिमांड भी इतने तेजी से बढ़ रही है कि बाहर की कपंनिया भी भारतीय बाजार में अपने एक से बढ़कर एक फीचर्स के वाहन को उतारने में कोई कसर नही रख रही है।

लेकिन इनके बीच होंडा एक्टिवा देश की सबसे सफल स्कूटर में एक रही है। जिसे बच्चे से लेकर बूढ़े तक चलाना पसंद करते हैं। यदि आप पुरानी होंडा एक्टिवा को इलेक्ट्रिक में बदल लेते है तो इससे आपके हजारों रुपए बच सकते हैं।

Honda Activa Electric के फीचर्स

होंडा एक्टिवा का मुकाबला देश में कोई दूसरा स्कूटर नहीं पाया है। भले ही यह पेट्रोल वैरीअंट के साथ पेश की गई थी और पेट्रोल की बढ़ती कीमतों के बाद भी लोग एक्टिवा को बी खरीदना पसंद करते है। इसके लाखों यूनिट हर महीने बिकते हैं। लेकिन अब लोग होंडा एक्टिवा के इलेक्ट्रिक वैरीअंट को बाजार में देखना चाहते है।

 

होंडा ने भी अपने यूजर्स की पसंद को देखते हुए घोषणा की है कि वह जल्द ही एक्टिवा की इलेक्ट्रिक वर्जन पेश करेगा, लेकिन उससे पहले अगर आप अपनी पेट्रोल स्कूटर को इलेक्ट्रिक में कन्वर्ट करना चाहते हैं तो बाजार में ऐसे कई उपकरण है जिसके द्वारा आप अपनी पुरानी एक्टिवा को इलेक्ट्रिक इलेक्ट्रिक बना सकते है। महाराष्ट्र के पुणे में शुरू हुई स्टार्टअप gogoa1 ने होंडा एक्टिवा के लिए इलेक्ट्रिक कन्वर्जन किट तैयार किया है।

जिसके जरिए आप अपने एक्टिवा को इलेक्ट्रिक में कन्वर्ट कर सकते हैं। इसपर आपको 3 साल की वारंटी मिलती है जो यह साफ करता है कि इन 3 सालों में आपको इस पर शून्य खर्चा होने वाला है।

Honda Activa Electric किट डिटेल

Gogoa1 द्वारा बनाया गया इलेक्ट्रिक कन्वर्जन किट का खर्चा आपको ₹18000 से ₹23000 के बीच आ जाएगा। इसमें आपको बैटरी नहीं दी जाएगी। इसके लिए आपको बैटरी खरीदनी पड़ेगी या फिर आप इसके बैटरी को किराए पर ले सकते हैं। एक बार पैसा लगाने के बाद आपके पैसे भी बचने शुरू हो जाएंगे। इस किट में आपको 60 वोल्ट 1200 वाट की पावर वाला बीएलडीसी मोटर लगायी जाएगा। जो 72V 30Ah की बैटरी पर मिलता है। इस बैटरी की कीमत 35 से ₹40000 के बीच है। इसे फुल चार्ज करने पर यह बैटरी आपको 100 किलोमीटर का रेंज देती है।