Honda Dio Scooter: होंडा कंपनी काफी पहले ही चर्चा है. चर्चा में हो भी क्यों न. इस कंपनी ने अभी हाल ही में अपनी नई स्कूटर दियो के वजह से चर्चा में थी. इसे आखिरकार अब जाकर इसे लॉन्च किया गया है. इसमें आपको दो वेरिएंट्स नज़र आने वाला है. सबसे पहला है स्टैंडर्ड और दूसरा स्मार्ट है. बात अगर इंजन कि करें तो आपको इस में 109 सीसी का फोर स्ट्रोक सी इंजन दिया गया है. असल में यह इंजन 8000 आरपीएम पर 10 पीएस का पावर और 5250 आरपीएम पर 9 न्यूटन मीटर का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है. चलिए आपको इसके बारे में और भी डिटेल में बताते है.

Honda Dio के फीचर

आपकी जानकारी के लिए बता दे आपको इसमें एक से बढ़कर एक फीचर्स मिलेंगे. यही नहीं आपको इसमें स्टार्ट स्टॉप स्विच, आरामदायक फुट्रेस्ट, लंबी दूरी के लिए आरामदायक सीट, अंदर सीट स्टोरेज, स्मार्ट की, साइड स्टैंड इंजन कट ऑफ सिस्टम, इंटेलिजेंट मीटर, एक्सटर्नल फ्यूल फिलर कैप, एलॉय व्हील्स के साथ डिजिटल टीएफटी स्क्रीन जैसे एक से बढ़कर एक फीचर्स मिलते है.

बात अगर इस स्कूटर की ऊंचाई 1860 मिलीमीटर चौड़ाई 723 मिलीमीटर और लंबाई 1150 मिलीमीटर है. यही नहीं आपको इसमें 1260 मिलीमीटर का व्हील बेस दिया गया है. इन सब के साथ ही साथ आपको इसमें 160 मिलीमीटर का ग्राउंड क्लीयरेंस मिलता है. आपको इस होंडा के स्कूटर में 5 लीटर का फ्यूल टैंक मिलता है. यही नहीं आप अगर एक बार टैंक फूल करा देते है तो आपको 200 किलोमीटर की दूरी तय कर लेता है. यह स्कूटर आपको 40 किलोमीटर प्रति लीटर तक का माइलेज देता है.

बात अगर कीमत कि करें तो हो सकता है ये आपको थोड़ी महंगी लगे. लेकिन इसकी खूबिया पैसे के आगे कुछ नहीं है. असल में डिओ के बेस मॉडल की कीमत 83400 है और इसका टॉप मॉडल 91000 रुपए है. इस स्कूटर की सबसे अच्छी बात यह है कि आपको आपको इस पर 10 साल का वारंटी दी गयी है.