How To Increase Bike Mileage: कहते है माइलेज किसी भी बाइक के लिए बहुत ही जरुरी होता है. ऐसे में कोई भी बाइक है सबसे पहले जरुरी है उसका माइलेज. दरअसल बजट में खरीदने वाले लोग सबसे ज्यादा माइलेज पर ध्यान देते है. अगर आप भी उन लोगों में से है जिनके पास बाइक तो है पर माइलेज का झंझट है तो खबर आपके लिए है. क्योंकि कई बार ऐसा होता है की बाइक का माइलेज काफी अच्छा होता है लेकिन टाइम के साथ माइलेज कम हो जाता है. अब ऐसा क्या करें की ये ना हो इसके लिए चलिए आपको डिटेल में बताते है.

माइलेज का ऐसे रखे ख्याल

अच्छे से बाइक का रखें ख्याल

आपकी जानकारी के लिए बता दे अगर आप चाहते है की आपकी बाइक का माइलेज हमेशा बरकरार रखें तो इसके लिए आपको अपनी बाइक की सर्विस को रेगुलर रखना होगा. साथ ही आपको इस बात का ख्याल रखना होगा की आपके बाइक की परफॉर्मेंस अच्छी हो.

स्मार्ट राइडिंग

सबसे ज्यादा जो माइलेज को प्रभावित करती है वो है राइडिंग तकनीक. जी हाँ स्मार्ट एक्सेलरेशन और ब्रेकिंग साथ ही जब आप कहीं रुको तो इंजन को स्विच ऑफ कर दो इन सब चीज़े बाइक पर बहुत प्रभाव डालती है.

टायर प्रेशर

बता दे टायर प्रेशर माइलेज पर सबसे ज्यादा असर डलता है. ऐसे में अगर कम टायर प्रेशर के साथ चलेंगे तो फिर आपका माइलेज कम हो जाएगा. ऐसे में आप टायर प्रेशर को ठीक करें. इससे होगा ये की आपके फ्यूल की बचत होगी और बाइक दमदार मिलेगा.

ओवरस्पीडिंग ना करें

आपको जानकर हैरानी होगी की ओवरस्पीडिंग सिर्फ आपके लिए ही खतरनाक नहीं होता है. यह माइलेज पर भी बहुत ज्यादा असर डालता है. इससे एक चीज़ होता है जो ओवरस्पीडिंग में ज्यादा फ्यूल खर्च होता है और इसके साथ ही इसका माइलेज ही घट जाता है.ऐसे में आप हमेशा सेफ स्पीड पर ही चलने की कोशिश करें.