Citroen C3 Aircross: मार्केट में कई सारी 7-सीटर फैमिली कार आ चुकी है. एक्साम्प्ल के तौर पर आप मारुति अर्टिगा को ले लीजिये.लेकिन अब इस गाड़ी को टक्कर देने आ गया है एक और कार. दरअसल अभी हम जिस गाड़ी के बात करने वाली है उसका नाम 7-सीटर एसयूवी सी3 एयरक्रॉस है. अभी हाल ही में इसकी टक्कर हुंडई क्रेटा, मारुति ग्रैंड विटारा, टोयोटा रुमियन से हो रही है.

C3 Aircross

आपकी जानकारी के लिए बता दे सिट्रोन सी3 एयरक्रॉस की कीमत 9.99 लाख रुपये है. असल में ये कार के टॉप वेरिएंट की कीमत 12.10 लाख रुपये रखी गयी है. आपको इसमें तीन ट्रिम यू, प्लस और मैक्स दिया गया है.

इंजन

बात अगर इस सी3 एयरक्रॉस में मिलने वाले इंजन की करें तो आपको इसमें 1.2-लीटर का टर्बो पेट्रोल इंजन मिलता है. कार में लगा इंजन 110 बीएचपी की पॉवर और 190 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है. आपको इसमें मैनुअल ट्रांसमिशन जैसे फीचर्स के साथ पहले लॉन्च किया गया था लेकिन अब आपको इसमें ऑटोमैटिक (AMT) वर्जन को भी लॉन्च किया गया है. आपको ये कार 18.5 किलोमीटर की माइलेज देने में सक्षम है.

फीचर्स

बात अगर फीचर्स की करें तो आपको इस सिट्रोन सी3 एयरक्रॉस में वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी के साथ 10.2 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम और 7 इंच का डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले जैसे फीचर्स दिए गए हैं. आपको इस गाड़ी में स्टीयरिंग-माउंटेड ऑडियो कंट्रोल और मैनुअल एसी दिया गया है. आपको इसमें सुरक्षा के लिए आपको इस में फ्रंट में डुअल एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, हिल-होल्ड असिस्ट, रियर पार्किंग सेंसर, रिवर्स कैमरा और एक टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (टीपीएमएस) जैसे एक से बढ़कर एक फीचर्स दिए गए हैं.

कौन है बेहतर

शुरआत इंजन और परफाॅर्मेंस से करते हैं. Citroen C3 Aircross अर्टिगा से इंजन से काफी आगे है. पर Citroen C3 के बेस ट्रिम में ऐसे फीचर्स हैं, जो अर्टिगा में उपलब्ध है. वही सी3 एयरक्रॉस का बेस वेरिएंट 5-सीट कॉन्फिगरेशन के साथ आने में सक्षम ही. आपको इसमें रूफ एसी वेंट्स केवल 7-सीट वेरिएंट दिया गया हैं. वही इसके बेस-स्पेक मॉडल में टॉप-स्पेक मैक्स ट्रिम के लगभग सभी सेफ्टी फीचर्स भी दिए दिए गए हैं. इन को छोड़ कर ये गाड़ी अर्टिगा को टक्कर देने में सक्षम है.