नई दिल्ली। भारत के आटोमोबाइल बाजार में कई वाहन ऐसे है जो काफी पसंद किए जाते है। इनमें से कुछ ऐसे होते है जो भारत की धरती से लेकर उसकी गूंज विदेशों तक में भी सुनी जा सकती है। इन्ही कारों में से एक है कंपनी किआ की कारें, जो देश से लेकर दुनिया भर के 90 से अधिक देशों में अपनी कारों को निर्यात करता है पिछले चार सालों में कपंनी 2 लाख से भी ज्यादा गाड़ियां एक्सपोर्ट कर चुकी है। लेकिन विदेश में बढ़ रही मांग के चलते कारे कम पड़ रही है जिससे कपंनी भी परेशान है। किया कपंनी की कारों में सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली कार किआ सेल्टोस रही है जिसकी विदेशों में सबसे अधिक डिमांड देखी गई है।  जिसके चलते कंपनी ने अकेले सेल्टोस की 1,35,885 यूनिट्स को विदेशों में भेजा है. विदेशो में  किआ कारों की इतनी डिमांड है कि मिड साइज एसयूवी सेल्टोस से लेकर कॉम्पैक्ट सोनेट, 7 सीटर एमपीवी कारेंस, और लग्जरी एमपीवी कार्निवल को भी कपंनी एक्सपोर्ट कर रही है।

भारत की ये कारें 95 देशों में करती है राज

अनंतपुर, आंध्र प्रदेश में बनाई गई मैन्यूफैक्चरिंग दुनियाभर में 2 लाख से ज़्यादा कारें निर्यात करती हैं। जिसमें किआ सेल्टोस की कारे ज्यादा जाती है। भारत में बनी किआ कारें 95 देशों में जाती हैं। जिसमें सेल्टोस भारत में बिकने वाली मिड-साइज एसयूवी की डिमांड में यह दूसरे स्थान पर है. इसे कंपनी की टॉप सेलिंग एसयूवी भी बनाया गया है।

भारत बाजार में इसकी कीमत

किआ सेल्टोस की कामत के बारे में बात करें तो इसकी भारतीय बाजार में कीमत करीब ₹1100000 से शुरू होती है। यह 7 मोनोटोन और 3 डुएल टोन के अलावा 10 कलर्स इसमें शामिल किए गए है यह दो इंजन से लैस है, पहला इंजन 1.5 लीटर का पेट्रोल इंजन और दूसरा 1.5 लीटर का डीजल इंजन है