India’s richest cricketer name: देश में कोई और खेल के मुकाबले क्रिकेट के ऐसा खेल जो बेहद पॉप्युलर है। हालांकि काफी कम लोग हैं जो अन्य खेल में दिलचस्पी लेते हैं। जब क्रिकेटरों की कमाई की बात आती है तो लोग जानकर हैरान हो जाते हैं। हालांकि इन क्रिकेटर ने पहले तो पहले समान्य जीवन जीते हैं। जब क्रिकेट टीम में शामिल हो जाते हैं तो बीसीसीआई की ओर से तो पैसा मिलता ही है बल्किब्रांड एंडोर्समेंट के जरिए भी करोड़ों की संपत्ति बना लेते हैं।

अगर आपके मन में अमीर क्रिकेटर की लिस्ट में महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली या फिर अन्य खिलाड़ियों का नाम आता है। तो आप बड़ी भूल कर रहे हैं। दरअसल अमीर खिलाड़ियों को लिस्ट में नाम यहां पर किसी और ही खिलाड़ी का नाम है। हालांकि इस खिलाड़ी क्रिकेट करियर कम समय का रहा है।

महेंद्र सिंह धोनी, विराट कोहली नहीं ये खिलाड़ी है सबसे अमीर

दरअसल हम यहां पर बात कर रहे हैं काफी कम समय के लिए क्रिकेट टीम में शामिल रहे कुमार मंगलम बिड़ला के बेटे आर्यमान बिड़ला की शायद यह ठीक कहा जाएगा आर्यमान बिड़ला सिर्फ भारत ही नहीं उन्हें दुनिया का सबसे अमीर क्रिकेटर खिलाड़ी के तौर पर बताया जाए तो इसमें संकोच नहीं होगा।

आपको बता दें हैं कि कुमार मंगलम बिड़ला देश के बड़े और सबसे रईस बिजनेसमैन व्यक्ति में से एक है। उनके बेटे आर्यमान बिड़ला है, जिससे आर्यमान बिड़ला एक बड़े बिजनेसमैन घराने के बावजूद क्रिकेट में अच्छी खासी दिलचस्पी रखते हैं।

कम समय में ले लिया क्रिकेट से ब्रेक

इस खिलाड़ी ने काफी मेहनत से क्रिकेट की दुनिया में बड़ा मुकाम बनाया। हालांकि उनका करियर काफी कम समय के लिए रहा। जिससे 2019 की बाद उन्होंने क्रिकेट के करियर से ब्रेक ले लिया और कभी भी वापसी नहीं की। क्रिकेट फैंस को हैरान करने वाली बात यह है। कि इस खिलाड़ी ने मैच 22 साल की उम्र में ही क्रिकेट की दुनिया से ब्रेक ले लिया। इसके पीछे की वजह उनके हेल्थ को लेकर बताया गया।

आर्यमान बिड़ला ने कम समय में खेला क्रिकेट

तो वही उनकी अमीरी इस बात से अंदाया गया जा सकता है, कि खबरों की मानें, तो कुमार मंगलम बिड़ला के बेटे आर्यमान बिड़ला करीब 70000 करोड़ के वारिस है। जिससे यह खिलाड़ी देश के सबसे अमीर क्रिकेटर बन जाते हैं। हालांकि यह कमाई अपने वारिस के तौर पर है,जो क्रिकेट से जुड़ने से पहले की थी।

तो वही इस खिलाड़ी करियर पर नजर डालें, तो आर्यमान बिड़ला 2019 तक ही क्रिकेट खेला। जिससे इतने कम समय में आर्यमान बिड़ला ने 9 फर्स्ट क्लास और 4 लिस्ट-ए मैच खेले। इनमें से फर्स्ट क्लास मैचों की 16 पारियों में उन्होंने 27.60 की औसत से 414 रन बनाए, आर्यमान बिड़ला का यहां पर हाई स्कोर 103* रनों का बताया जा रहा है।