Royal Enfield Bullet Diesel Taurus: कहते है कार या बाइक हमेशा दुनिया के हिसाब से बदलता रहता है. ऐसे में जब बात होती है कार या बाइक्स की तो असल में यह कई सारे फीचर्स और टेक्निनक बदलते रहते है. वक़्त वक़्त के सब कुछ बदलता रहता है. आज आप जिस बाइक या कार को देख रहे है वो कुछ समय बाद मार्किट में नहीं होगी. आने वाले टाइम में इन सब में बदलाव होगा. आप कुछ बाइक में देखंगे की उनमें इस बदलाव से अच्छा हुआ है और उन् बाइक की बिक्री तेज़ी भी हो गयी है.

वही कुछ और बाइक के साथ ऐसा भी हुआ है जब वो पहले अच्छी थी और अब खराब हो गयी है. आप सब ने कभी न कभी डीजल बाइक के बारे में तो सुना ही होगा. ये पहले के वक़्त में बहुत ज्यादा चला करती थी. असल में रॉयल एनफील्ड को कुछ इस कदर बनाया गया था कि असल में यह इतनी सफल हुई थी कि सड़कों पर बड़ी संख्या में ये नजर आती थी. लेकिन बावजूद इसे बंद करना पड़ा.

आपक जानकर हैआनि होगी कि रॉयल एनफील्ड एक ऐसी बाइक बन गयी है जो भारत की इकलौती डीजल बाइक थी. आज हम इसी के ऊपर बात करने वाले है.

दरअसल रॉयल एनफील्ड कंपनी 80 के दशक में देश ही अपनी सबसे पहली डीजल बाइक को उतारा था. इसका नाम डीजल बुलेट टॉरस था. दरअसल इस बाईक के स्पीड के मामले में बाकि के बाइक फीके पड़ जा रहे थे. वही बात अगर इस बाइक के माइलेज कि करें तो यह भी काफी डिमांड में थी क्योंकि इसका माइलेज 80-90 की दी थी.

डीजल से चलने वाली बाइक

आपकी जानकारी के लिए बता दे ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री से जुड़ी वेबसाइट के हिसाब से रॉयल एनफील्ड टॉरस भारत की पहली और आखिरी एक ऐसी बाइक थी जो डीजल से चला करती थी. हैरानी की बात तो यहथी की ये पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा बिकने वाली डीजल बाइक में से एक थी. असल में इस बाइक का माइलेज 85 Kmpl तक का था.