भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटर की डिमांड काफी तेजी से बढ़ती दिखाई दे रही है। आज के समय में बड़ी संख्या में लोग इलेक्ट्रिक स्कूटर्स को खरीद रहें हैं। यदि आप भी इलेक्ट्रिक स्कूटर को खरीदना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए है। हालांकि आज के समय में भारत की ऑटो मार्केट में टीवीएस आईक्यूब, ओला S1X और एथर 450X जैसे कई पॉपुलर स्कूटर्स हैं। बता दें की भारतीय टू-व्हीलर मार्केट में अब दो दिग्गज कंपनियां अपने बेहतरीन इलेक्ट्रिक स्कूटर्स को लांच करने वाली हैं। आइये अब आपको इस संबंध में विस्तार से बताते हैं।

लांच होंगे होंडा और सुजुकी के स्कूटर

आपको जानकारी दे दें की जल्दी ही भारत के ऑटो बाजार में होंडा और सुजुकी नामल दोनों पॉपुलर कंपनियां अपने अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर को लांच करेंगी। बता दें की ये दोनों स्कूटर होंडा एक्टिवा इलेक्ट्रिक और सुजुकी इलेक्ट्रिक स्कूटर नाम के होंगे। बताया जा रहा है की इन दोनों स्कूटर्स का इंतजार काफी लंबे समय से लोग कर रहें हैं। बताया जा रहा है की इन दोनों स्कूटर्स में काफी एडवांस फीचर्स को दिया जाएगा। आइये अब आपको इन दोनों स्कूटर्स के संभावित फीचर्स के बारे में बताते हैं।

होंडा एक्टिवा इलेक्ट्रिक स्कूटर

आपको बता दें की होंडा एक्टिवा का इलेक्ट्रिक वर्जन जल्दी ही बाजार में आने वाला है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार होंडा कंपनी अपने इस स्कूटर पर कई साल से काम कर रहा है। अब यह अंतिम चरण में है। बताया जा रहा है की मार्च 2025 से होंडा एक्टिवा इलेक्ट्रिक की डिलीवरी को शुरू कर दिया गया है। इस स्कूटर में ग्राहकों को शानदार फीचर्स, बेहतरीन लुक दिया जाएगा। इसके अलावा इस स्कूटर में अच्छी रेंज भी दी जायेगी।

सुजुकी इलेक्ट्रिक स्कूटर

बताया जा रहा है की होंडा से पहले के सुजुकी इलेक्ट्रिक स्कूटर बाजार में लांच किया जाएगा। बताया जा रहा है की इसका कोडनेम XF091 है। यह कंपनी की भारत में पहली इलेक्ट्रिक स्कूटर होगी। बताया जा रहा है की सुजुकी इलेक्ट्रिक स्कूटर के प्रोडक्शन को जल्दी ही शुरू किया जा सकता है। माना जा रहा है की इस स्कूटर को कंपनी 2025 में लांच किया जा सकता है। कंपनी का मानना है की इस स्कूटर की वार्षिक बिक्री का अनुमान 25,000 यूनिट्स का है। माना जा रहा है की इन दोनों स्कूटर्स के लांच होने के बाद में भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों की प्रतिस्पर्धा और भी बढ़ जायेगी।