महिंद्रा की प्रमुख एसयूवी स्कॉर्पियो ने एक नई उपलब्धि हासिल की है, जहां कंपनी ने हाल ही में अपने चाकन प्लांट से 9 लाख यूनिट्स के उत्पादन पूरा कर लिया है। यह मील का पत्थर स्कॉर्पियो-एन मॉडल के साथ पूरा हुआ, जो स्कॉर्पियो की नई गाड़ी है और इसे जून 2022 में लॉन्च किया गया था।

बता दें कि महिंद्रा ने इस स्कॉर्पियो की शुरुआत साल 2002 में की थी, और तब से इसको कई बार अपडेट और फेसलिफ्ट्स किया जा चुका हैं। इस समय महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन और स्कॉर्पियो क्लासिक दोनों वेरिएंट्स को भारतीय बाजार में काफी डिमांड है।

स्कॉर्पियो की सेल

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि महिंद्रा स्कॉर्पियो कंपनी की सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी बनी हुई है। स्कॉर्पियो-एन और स्कॉर्पियो क्लासिक की सफलता ने इसे बोलेरो जैसे मॉडल्स से भी ज्यादा फेमस बना दिया है। मई 2023 में महिंद्रा ने स्कॉर्पियो-एन और स्कॉर्पियो क्लासिक की 9,318 यूनिट्स की सेल हुई थी। महिंद्रा एंड महिंद्रा के सीईओ, राजेश जेजुरिकर ने सोशल मीडिया पर इस सफलता की खुशी शेयर की है।

स्कॉर्पियो-एन की स्पेशियल्टी

स्कॉर्पियो-एन अपने पिछले मॉडल्स की तुलना में अधिक एडवांस फीचर्स और बड़ी डिजाइन के साथ आती है। यह पुरानी स्कॉर्पियो से 206 मिमी लंबी, 97 मिमी चौड़ी और 70 मिमी बड़े व्हीलबेस के साथ पेश की गई है। इसमें 18-इंच और 17-इंच के डायमंड कट एलॉय व्हील्स, डबल बैरल एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैंप, एलईडी टेल लैंप और शार्क-फिन एंटीना जैसे फीचर्स दिए गए हैं। वहीं, स्कॉर्पियो क्लासिक में पारंपरिक डिजाइन के साथ कुछ छोटे अपडेट्स भी हैं।

पावरफुल इंजन और कीमत

स्कॉर्पियो-एन में 2.2-लीटर डीजल इंजन है जो 172 बीएचपी की पावर और 370 एनएम का टॉर्क देता है, जबकि टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ इसका टॉर्क 400 एनएम तक पहुंचता है। इसके अलावा, यह 2.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन विकल्प के साथ भी आता है। स्कॉर्पियो क्लासिक की कीमत ₹12.64 लाख से शुरू होती है, जबकि स्कॉर्पियो-एन की कीमत ₹13.05 लाख से लेकर ₹24.51 लाख (एक्स-शोरूम) तक जाती है।