Maruti Suzuki Is Preparing To Launch 5 New Electric cars:आज कल मार्केट में पेट्रोल और डीज़ल वाले गाड़ियों की डिमांड कम होती नज़र आ रही है. पहले ऐसा सिर्फ और सिर्फ विदेशों में चल रहा था लेकिन अब ये चीज़ भारत में भी दिखाई पड़ रही है. दिखाई पड़े भी क्यों न इससे लोगों को फायदा जो हो रहा है. जी हाँ हाँ पेट्रोल और डीज़ल की कीमत में कितना ज्यादा इजाफा हुआ है ये हमे आपको बताने की जरूरत नहीं है.

अब इस चीज़ से निजात तो सभी को चाहिए और इसके लिए लोगो के पास अच्छा खासा ऑप्शन भी है. वो ऑप्शन है इलेक्ट्रिक गाड़ियों का. इसी को देखते हुए अब धीरे धीरे सभी कंपनी इलेक्ट्रिक गाड़ियों को बनाने में लगी हुई है. इस में मारुति कंपनी भी पीछे नहीं है. जी हाँ ये कंपनी अब 5 इलेक्ट्रिक गाड़ी लॉन्च होने वाली है.

लॉन्च होने वाली है ये इलेक्ट्रिक गाड़ियां

आपकी जानकरी एक लिए बता दे कंपनी के हिसाब से साल 2031 तक कुल 5 इलेक्ट्रिक गाड़ी लॉन्च होने वाली है. इस इलेक्ट्रिक गाड़ी की लिस्ट में सबसे पहली गाड़ी का नाम है EVX. इस गाड़ी के लॉन्च होने की संभावना 2025 जताई जा रही है. बात अगर EVX इलेक्ट्रिक गाड़ी की बात करें तो आपको इस में 60 kwh की बैटरी पैक दी गयी है. ये आप को रेंज दमदार मिलती है. आपको ये गाड़ी 550 किलोमीटर की रेंज देने में सक्षम है.

इस इलेक्ट्रिक कार के बाद कंपनी दूसरी YMC कोडनेम वाली नयी इलेक्ट्रिक स्कूटर जिसका नाम MPV रखा गया है. इसे साल 2027 में लॉन्च किया गया है. कुछ सालों से मारुति कंपनी अपना पोर्टफोलियो मजबूत बना रही है. इस कंपनी ने अभी बीते कुछ सालों में बहुत सारी एक से बढ़कर एक बाइक लॉन्च की है. आपको जानकर हैरानी होगी की सबसे ज्यादा बिकने की लिस्ट में इस कंपनी की गाड़ी नंबर 1 है.