आपको बता दें की मारुती सुजुकी अपनी पहली ईवी को 2024-25 के वित्तीय वर्ष में लांच कर सकती है। कंपनी ने ीा कार को eVX नाम दिया है। बता दें की कंपनी कई वर्ष से अपने इस प्रोजेक्ट कर कार्य कर रही है। बता दें की अभी यह कार टेस्टिंग फेज में है हालांकि इसको कई बार स्पॉट किया जा चुका है। बता दें की हंसलपुर, गुजरात फैसिलिटी में इस कार को निर्मित किया जा रहा है। बता दें की इस मारुति इलेक्ट्रिक कार की कुछ डिटेल्स लीक हो चुकी हैं, अतः इसी आधार पर हम आपको बता रहें हैं की इस कार में आपको क्या क्या सुविधाएँ दी जाने वाली हैं।

बैटरी पैक तथा रेंज

आपको बता दें की इस कार में काफी पावरफुल बैटरी पैक दिया जा रहा है। इसके अलावा इस कार की रेंज भी काफी जबरदस्त है। आपको बता दें की इस कार में 60kWh का बैटरी पैक लगाया गया है। रिपोर्ट्स में इस कार की रेंज के बारे में बताया गया है की एक बार पूरी तरह से चार्ज होने के बाद यह कार आपको 550 किलोमीटर की जबरदस्त रेंज उपलब्ध करातीं है।

कार का साइज

इस कार में आपको काफी अच्छा स्पेस मिलने वाला है। बता दें की इस कार की लंबाई लंबाई 4.3 मीटर है। बता दें की इस कार के कांसेप्ट मॉडल को भी इसी साइज में पेश किया गया था। जिसकी चौड़ाई 1.8 मीटर, ऊंचाई 1.6 मीटर और व्हीलबेस 2.7 मीटर था। आपको बता दें की मारुती ने अपने SMG प्लांट में तीन मिलियन कारों के प्रोडक्शन को पूरा कर लिया है। इस प्लांट में कंपनी एक वर्ष में 7.5 लाख गाड़ियां तैयार करती है।

कीमत तथा मुकाबला

Maruti eVX SUV की कीमत के बारे में बात करें तो बता दें की कंपनी ने भी इस कार की कीमत के बारे में कोई घोषणा नहीं की है। बताया जा रहा अहइ की इस कार को कंपनी 2025 के शुरुआत में लांच कर सकती है। अतः इससे कुछ पहले ही इस कार के दामों के बारे में पता लग सकता है। भारतीय बाजार में लांच होने के बाद इस कार का मुकाबला Mahindra XUV400, MG ZS EV जैसी पॉपुलर ईवी कारों से होगा।