हमारे देश की सबसे बड़ी चार पहिया वाहन बनाने वाली कंपनी मारुती जल्दी ही इलेक्ट्रिक कार लेकर आने वाली है। हालांकि मारुती हमेशा से ही अपने वाहनों में जबरदस्त फीचर्स तथा शानदार माइलेज देती आई है। जानकारी सामने आई है की मारुती अपनी इस इलेक्ट्रिक कार को वित्तीय वर्ष 2024-25 में लांच करेगी तथा प्रीमियम आउटलेट NEXA के जरिये इसकी सेल करेगी।

प्रीमियम सेगमेंट में आएगी नई eVX

आपको मालूम होगा ही की मारुती हमेशा से किफायती कारों के लिए लोकप्रिय है। लेकिन इस बार मारुती अपनी इलेक्ट्रिक कार को प्रीमियम मॉडल में ला रही है। मारुती पहले ही eVX का अनावरण कर चुकी है। अब कंपनी ने नए ईवी मॉडल को दोबारा से डिजाइन किया है। मारुती ने कहा है की वह अगले 6 से 7 साल में 8 इलेक्ट्रिक कारें निकालेगी।

नए प्लेटफॉर्म पर आएगी eVX

आपको बता दें की मारुती अपनी नयी eVX को नए प्लेटफॉर्म पर तैयार कर रही है। यह कॉम्पैक्ट साइज की होगी तहा इसमें आपको अच्छा स्पेस दिया जाएगा। यह एक इलेक्ट्रिक एसयूवी होगी। बताया जा रहा है की इसकी लंबाई करीब 4.3 मीटर, चौड़ाई 1.8 मीटर, ऊंचाई 1.6 मीटर और व्हीलबेस करीब 2.7 मीटर हो सकता है।

मिलेंगे दो बैटरी पैक

इसमें आपको दो बैटरी पैक दिए जा रहें हैं। बताया जा रहा है की मारुती अपनी इस कार में 48kWh और 60kWh के दो बैटरी पैक प्रदान करेगी। जो क्रमशः 400 किमी और 550 किमी की रेंज प्रदान करेंगे। जिससे खरीदार अपने मन मुताबिक कार का चुनाव कर सकेंगे।

इतनी होगी कीमत

आपको बता दें की Maruti eVX की कीमत को लेकर कंपनी ने अभी कोई जानकारी सांझा नहीं की है। लेकिन कुछ जानकार लोगों का मानना है की मारुती अपनी इस कार को 20 से 22 लाख रुपये में लांच कर सकती है। सेफ्टी फीचर्स को ध्यान में रखकर इसमें एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, एयरबैग, 60-डिग्री कैमरा और ADAS आदि फीचर्स भी दिए जा सकते हैं।