70 के दशक की बात करें तो उस समय भारत में कुछ इम्पोर्ट की हुई गाड़ी या अंग्रेजों द्वारा छोड़ी हुई गाड़ियां देखने को मिलती थीं। बीएसए जैसी कंपनियों की कुछ गाड़ियां अमीर लोगों तक ही सीमित थीं। इसके अलावा रॉयल एनफील्ड बुलेट काफी भारी और कम माइलेज वाली बाइक थी। लेकिन कुछ ही समय बाद एक अन्य बाइक में बाजार में दस्तक दी।

जो की वजन में हल्की तथा चलाने में आसान थी। इसमें नए कार्बोरेटर डिजाइन इस्तेमाल किया गया था। यह सिर्फ शहरी क्षेत्रों में ही नहीं बल्कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी काफी पसंद की जाने लगी। इसका स्लीक और डेली यूज डिजाइन आज भी मोटरसाइकिलों में देखने को मिलता है।

शान की सवारी Rajdoot

आपको बता दें की आज हम आपको Rajdoot बाइक के बारे में जानकारी दे रहें हैं। काफी कम लोग ही जानते हैं की इस बाइक का पूरा नाम असल में “राजदूत एक्सेल टी” था। इस बाइक को शान की सवारी कहा जाता था और यह 30 साल तक भारतीय सड़कों की रानी बनकर रही। आपको बता दें की एक्सकॉर्ट और यामाहा की सांझेदारी से इस बाइक का निर्माण हुआ था। अब राजदूत फिर से चर्चा में है। असल में खबरें आ रहीं हैं की अब फिर से यह बाइक भारतीय सड़कों पर फर्राटा भरनेके लिए तैयार है। बताया जा रहा है की राजदूत को फिर से नए डिजाइन और टेक्नोलॉजी के साथ में तैयार किया जा रहा है।

दमदार होगा इंजन

आपको बता दें की पहले इस बाइक में कंपनी ने 173 सीसी के टू स्ट्रोक इंजन का इस्तेमाल किया था। यह इंजन काफी दमदार था और कच्चे तथा पक्के रास्तो पर चलने के लिए बेहद अच्छा था। इसमें 13 लीटर का पेट्रोल टैंक भी दिया गया था। फुल टैंक पर यह बाइक आपको 700 किलोमीटर का धांसू माइलेज प्रदान करती थी। आज के समय की बात करें तो बता दें की नई राजदूत में आपको 250 सीसी का फोर स्ट्रोक इंजन देखने को मिल सकता है। बताया जा रहा है की यह लिक्विड कूल्ड इंजन होगा, जिसके कारण आपकी बाइक की परफॉर्मेंस काफी अच्छी होगी। इससे इस बाइक का माइलेज भी बढ़ जाएगा।

फीचर्स तथा लांचिंग

आपको बता दें की नई राजदूत बाइक में आपको काफी जबरदस्त तथा आधुनिक फीचर्स दिए जाएंगे। इस बाइक को आज के समय के अनुसार निर्मित किया गया है। इस बाइक का डिजाइन भी काफी आकर्षक दिया जाएगा। फीचर्स की बात करें तो इस बाइक में आपको डिजिटल डिस्‍प्ले, नेविगेशन, ड्राइव एनालिटिक्स, मोबाइल चार्जिंग, स्‍लीपर क्लच जैसे आधुनिक फीचर्स दिए जा सकते हैं। हालांकि इस बाइक की लांचिंग के बारे में कंपनी ने अभी कोई बयान नहीं दिया है लेकिन कहा है की कंपनी अगले 1 साल में इस बाइक को शोकेस करेगी।