भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में एसयूवी के साथ-साथ एमपीवी (मल्टी-पर्पस व्हीकल) सेगमेंट की लोकप्रियता तेजी से बढ़ रही है। फेस्टिव सीजन को ध्यान में रखते हुए, कई प्रमुख ऑटो कंपनियां छह और सात सीटों के विकल्पों के साथ नए वाहन लॉन्च करने की तैयारी में हैं।

इन नई अपकमिंग एसयूवी के लिए लोग काफी एक्साइटेड हैं। इन तीनों एमपीवी के लुक्स कमाल के हैं। इस खबर में हम आपको इन तीनोँ एमपीवी के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं।

Kia Carnival

किआ मोटर्स ने अपनी नई पीढ़ी की एमपीवी Kia Carnival को भारतीय बाजार में लॉन्च करने की घोषणा की है। यह गाड़ी 3 अक्टूबर को छह और सात सीटों के विकल्प के साथ पेश की जाएगी। किआ कार्निवल की पुरानी जेनरेशन को कुछ महीनों पहले बंद कर दिया गया था, लेकिन अब इसे नए अवतार में वापस लाया जा रहा है। माना जा रहा है कि नई Kia Carnival की एक्स-शोरूम कीमत लगभग 50 लाख रुपये के आसपास हो सकती है। इस एमपीवी में बड़े और लक्जरी फीचर्स दिए गए हैं, जो इसे परिवार के लिए एक शानदार विकल्प बनाएंगे।

Kia EV9

इसी दिन किआ अपनी प्रीमियम इलेक्ट्रिक एसयूवी Kia EV9 को भी लॉन्च करेगी। यह इलेक्ट्रिक गाड़ी भी छह और सात सीटों के विकल्प के साथ उपलब्ध होगी। Kia EV9 को कंपनी प्रीमियम इलेक्ट्रिक सेगमेंट में लॉन्च कर रही है, और इसकी अनुमानित कीमत 80 लाख रुपये के आसपास हो सकती है। इस गाड़ी को भारत में सीबीयू (कम्प्लीटली बिल्ट यूनिट) के रूप में लाया जाएगा, जिसका मतलब है कि यह गाड़ी सीधे विदेश से आयात की जाएगी।

BYD eMAX7

इसके अलावा, चीन की वाहन निर्माता कंपनी BYD (बिल्ड योर ड्रीम्स) भी अपनी नई इलेक्ट्रिक एमपीवी BYD eMAX7 को भारतीय बाजार में लाने की तैयारी कर रही है। इस गाड़ी की बुकिंग सितंबर में शुरू हो चुकी है, और उम्मीद की जा रही है कि इसे अक्टूबर के महीने में लॉन्च किया जाएगा। छह और सात सीटों के विकल्प के साथ आने वाली इस एमपीवी में भी कई एडवांस्ड फीचर्स होंगे, जो इसे भारतीय ग्राहकों के लिए एक आकर्षक विकल्प बनाएंगे।