Wireless Charging Electric Road: क्या आपको पता है अब बिना चार्जर के भी इलेक्ट्रिक गाड़ियां चार्ज हो जाएगी. क्योंकि अब ये गाड़ियां रोड पर चलते चलते चार्ज हो जाएगी. जी हाँ अभी हाल ही में अमरिका के मिशिगन में डेट्रॉयट नाम के शहर में अमेरिका देश की पहली वायरलेस इलेक्ट्रिक रोड बनाई गई है. जी हाँ यह रोड कॉर्कटाउन एरिया में मौजूद है. आप यहाँ पर 14वीं स्ट्रीट पर इलेक्ट्रिक कार दौड़ाएंगे तो उसकी बैटरी डिस्चार्ज भी नहीं होगी बल्कि चार्ज होती जाएगी. जी हाँ ये आपकी कार की बैटरी को वायरलेसली चार्ज कर सकती है. इस रोड की लंबाई करीब 400 मीटर है.चलिए आपको इसके बारे में डिटेल में बताते है.

जानिए कैसे बनी है वायरलेस इलेक्ट्रिक रोड

आपकी जानकारी के लिए बता दे ये वायरलेस इलेक्ट्रिक रोड बनाने के लिए सरकार को इलेक्ट्रोमैग्नेटिक कॉइल्स को रोड की सरफेस के नीचे बिछाना पड़ा है. इसके बाद इन्हें शहर के पावर ग्रिड से जोड़ा गया है ताकि इन्हें पावर सप्लाई मिल सके, इसके बाद इलेक्ट्रोमैग्नेटिक कॉइल्स रोड के ठीक ऊपर इलेक्ट्रोमैग्नेटिक फील्ड बनाई गयी है जिससे इलेक्ट्रिक व्हीकल की बैटरी के रिसीवर को एनर्जी ट्रांसफर हो पाए. इस पुरे प्रोसेस को “इंटक्टिव चार्जिंग” के नाम से जानते हैं.

इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को बढ़ावा देने का है अच्छा तरीका

आप सब ने कई सारे स्मार्टफोन के लिए वायरलेस चार्जिंग के बारे में सुना होगा. ठीक ऐसी ही तकनीक यहाँ पर भी इस्तेमाल होना है. ये इलेक्ट्रिक गाड़ियों के चार्जिंग के कई सारे प्रॉब्लम को आसान से ठीक करने का काम करेगा और साथ ही फिर लोग इलेक्ट्रिक गाड़ियों को लेने इ कतराएंगे भी नहीं.

यहाँ पर इलेक्ट्रिक गाड़ियों में लोगों को जो सबसे बड़ी प्रॉब्लम है वो लगती है रेंज एंजाइटी, पब्लिक चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर और यात्रा के दौरान व्हीकल चार्ज. ऐसे में लोग इलेक्ट्रिक व्हीकल्स पर स्विच करने से रोकता है. इससे लोग ICE व्हीकल्स पर टिके रहने के लिए मजबूर करते है.

इन देशों में भी है मौजूद वायरलेस इलेक्ट्रिक रोड

भले ही ये आपके लिए नया हो लेकिन कई सारे देश इसे बना चुके है. क्योंकि इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को बढ़ावा देना है तो चार्जिंग के मामले से निपटना जरूरी है. ऐसे में वायरलेस इलेक्ट्रिक रोड ही लोगों की अच्छी खासी मदद कर करने में सक्षम है. बात अगर अमेरिका को छोड़ कर करें तो ऐसी रोड यूरोप और इजराइल में भी कुछ जगहों पर ऐसी वायरलेस इलेक्ट्रिक रोड बनाई गयी है.