नई दिल्ली। भारत के ऑटोमोबाइल बाजार में हर बड़ी कपंनियों ने एक से बढ़कर एक इलेक्ट्रीक स्कूटर लॉच किए है। जिसमें विदेशी कपंनियां अपनी धाक जमाने में पीछे नही है। लेकिन इन मंहगी गाड़ियों के बीच भारत के युवा ने अपने दिमाग से ऐसी इलेक्ट्रिक स्कूटर पेश की, जिसके सामने ये कपंनियां भी पीछे हटने को मजबूर हो गई है।

घर पर बनी एक पहिया इलेक्ट्रिक स्कूटर

एक पहिया इलेक्ट्रिक स्कूटर का आविष्कार भारत के एक ऐसे युवक ने किया है जिसके पास साधनों की कमी थी। लेकिन इसके बाद भी उसने घर बैठे इस स्कूटर को बनाकर पेश कर दिया इसका वीडियो काफी वायरल हो रहा है।

How to make Self-balancing one wheel electric Scooter at home Part-1|| DIY

सर्वश्रेष्ठ इलेक्ट्रिक स्कूटर

भारत के छोटे से कस्बे में रहने वाले इस शख्स ने अपने ही घर पर ही वन व्हील स्कूटर को बनाकर दुनिया को चौंका दिया है। इस व्यक्ति ने अपने घर पर “सेल्फ बैलेंसिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर” बनाया है। जिसका विडियो इस शख्स ने अपने यूट्यूब चैनल पर डालकर इस स्कूटर को बनाने के बारे में बताया है।

इस वीडियो में देखा जा सकता है कि सेल्फ बैलेंसिंग इलेक्ट्रिकल स्कूटर को पहले एक कार्डबोर्ड में स्क्रैच किया गया है। फिर स्कूटर की पूरी डिजाइन को कार्डबोर्ड से देखकर उसे चादरों में छापकर फिर तैयार किया गया है ताकि कहीं कुछ परिवर्तन करना हो तो दिक्कत ना हो। िस स्कूटर का बैलेस सही रहे इसके लिए इसमें चौड़ा व्हील लगाया गया है।