Bike Clutch and Break: आज भी भारत में लोग कार से ज्यादा बाइक का इस्तेमाल करते हैं. करें भी क्यों न उन्हें बाइक सबसे ज्यादा आसान लगता है. ये कहीं से कभी भी कितने भी बिजी ट्रैफिक में आसानी से निकाला जा सकता है. यही नहीं सबसे बड़ी बात की एक मिडिल क्लास फैमिली इसकी आराम से मेंटेनेंस करवा सकता है.

वैसे बाइक तो सभी चला लेते हैं, लेकिन हर किसी को क्लच, ब्रेक या गियर का सही इस्तेमाल करना नहीं आता. इस बात का उन्हें पता नहीं होता है जिसके बाद वक़्त आने पर वो गलती कर बैठते है और हादसा हो जाता है. अगर आप भी बाइक चलाते है और आपको भी इस बात का पता नहीं है की आपको कब बाइक में ब्रेक या क्लच दबाना है तो इस खबर को लास्ट रक पढ़ें. चलिए आपको बताते है.

पहला कंडीशन

आपकी जानकारी अगर बाइक से सामने कोई गलती से आ जाए तो आपको सिर्फ ब्रेक नहीं क्लच और ब्रेक दोनों एकसाथ दबाना सही होता है. देखा जाए तो कई सारे लोग इस स्थिति में क्लच और ब्रेक एक साथ यूज़ करना होता है. ये बाइक के मैकेनिकल पार्ट्स को बिना डैमेज किए ब्रेक लगाने का सबसे अच्छा तरीका है.

दूसरी कंडीशन

यही नहीं मान लीजिये अगर आप खाली सड़क पर बहुत ही तेज रफ्तार में बाइक चला रहे है और आपको अचानक से आपको अपनी रफ्तार कम करनी हो तो आप को बिना ब्रेक के सिर्फ ब्रेक दबाकर बाइक स्लो कर सकते हैं. लेकिन इसके बा आपको अपनी बाइक को उसी स्पीड मौजूदा गियर में क्लच दबाकर छोटे गियर में शिफ्ट करना होगा. आप अगर ऐसा नहीं करेंगे तो बाइक बंद हो जाएगी जिससे फिर आपको बाइक स्टार्ट करनी पड़ सकती है.

तीसरी कंडीशन

अब आते है तीसरे कंडीशन पर जहाँ अगर आप बाइक किसी भी जगह नाॅर्मल स्पीड में चला रहे हैं. कुछ दूर चलाने के बाद आपको लगता है आपको बाइक को ब्रेक लगाने की जरूरत है. ऐसे में आपको सिर्फ ब्रेक और क्लच लगाने की जरूरत नहीं है सिर्फ ब्रेक से काम चल जाएगा.