टाटा मोटर्स एक बहुत पुरानी कंपनी है जिसकी कारें बहुत मजबूत होती है। इस कंपनी ने अपने ग्राहकों को खुश करने के लिए त्योहारी सीजन की शुरुआत में एक बड़ी घोषणा की है। कंपनी ने अपने सीएनजी पोर्टफोलियो का विस्तार करते हुए नई Tata Nexon iCNG को भारतीय बाजार में लॉन्च कर दिया है। इस एसयूवी की शुरुआती कीमत मात्र 8.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) रखी है।

Nexon iCNG का यह नया वर्जन बहुत खास है, क्योंकि यह पेट्रोल, डीजल, सीएनजी और इलेक्ट्रिक वर्जन में उपलब्ध होने वाली पहलीकार बन गई है। इसे कुल 8 वेरिएंट्स में पेश किया गया है, जिसमें स्मार्ट (ओ), स्मार्ट प्लस, प्योर, क्रिएटिव और फियरलेस प्लस एस शामिल हैं।

Nexon iCNG का लुक

डिजाइन और लुक में Nexon iCNG बिल्कुल Nexon फेसलिफ्ट की तरह ही है। इसमें स्प्लिट हेडलैंप सेटअप, बड़ी ट्रेपोजॉइडल ग्रिल और टाटा का लोगो देखने को मिलता है। एसयूवी में नए सीक्वेंशियल LED डे-टाइम रनिंग लाइट्स भी दिए गए हैं, जो इसे आकर्षक बनाते हैं।

Nexon iCNG के फीचर्स

इस नई एसयूवी में 1.2 लीटर का टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन है, जो 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आता है। कंपनी ने इसमें डुअल-सिलिंडर टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया है, जिसमें दो छोटे सीएनजी सिलिंडर हैं, जिससे बूट स्पेस पर कोई असर नहीं पड़ता। Nexon iCNG का बूट स्पेस 321 लीटर का है और इसका इंजन CNG मोड में 99bhp की पावर और 170Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। टाटा का दावा है कि यह एसयूवी 24 किमी/किग्रा का माइलेज देती है।

Nexon iCNG का इंटीरियर

इंटीरियर में Nexon iCNG का डिज़ाइन आकर्षक और आधुनिक है। इसमें 10.25 इंच की टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और फुल डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है। इसमें टू-स्पोक स्टीयरिंग व्हील और पतले AC वेंट्स के साथ कार्बन-फाइबर जैसी फिनिश वाला डैशबोर्ड है।

Nexon iCNG के सेफ्टी फीचर्स

टॉप-स्पेक वेरिएंट्स में 360-डिग्री कैमरा, वायरलेस चार्जर, वेंटिलेटेड सीट्स और कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी जैसी सुविधाएं मिलती हैं। सेफ्टी के लिहाज से इसमें 6 एयरबैग, ESC, तीन-पॉइंट सीट बेल्ट और आईएसओफिक्स की सुविधा भी दी गई है, जो इसे सुरक्षित बनाती हैं।