Tata ग्रुप की कंपनी Strayder Cycle ने हाल ही में दो नई इलेक्ट्रिक साइकिल्स, Voltic X और Voltic Go को लॉन्च किया है। इसकी एक साइकिल Voltic X की शुरुआती कीमत 32,495 रुपये रखी गई है, तो वहीं दूसरे वेरिएंट Voltic Go की कीमत 31,495 रुपये से शुरू होती है।

इन साइकिलों की खास बात यह है कि ये कंपनी इन ई-बाइक्स पर 16% तक की छूट भी ऑफर कर रही है। Strayder Cycle ने इसके बारे में दावा किया है कि ये ई-बाइक्स एक बार पूरी तरह चार्ज होने पर 40 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती हैं।

इलेक्ट्रिक साइकिलों की बैटरी

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Voltic X और Voltic Go की तकनीकी खासियतों के बारे में बात करें तो, दोनों ही ई-बाइक्स में 48V की उच्च दक्षता वाली स्प्लैश-प्रूफ बैटरी दी गई है, जो फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती हैं। इन बाइक्स को सिर्फ 3 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है। सुरक्षा के लिए इनमें डुअल डिस्क ब्रेक्स के साथ ऑटोमैटिक पावर कट-ऑफ मैकेनिज्म दिया गया है, जो इमरजेंसी सिचुएशन में बाइक को तुरंत रोकने में मदद करता है। बैटरी पर कंपनी 2 साल की वारंटी भी दे रही है।

इलेक्ट्रिक साइकिलों का डिजाइन

Voltic Go खासतौर पर उन लोगों के लिए डिज़ाइन किया गया है जो सवारी में आराम और सुविधा चाहते हैं। इसका स्टेप-थ्रू फ्रेम डिज़ाइन इसे महिलाओं और उन राइडर्स के लिए बेहतरीन विकल्प बनाता है, जो आसानी से चढ़ने-उतरने वाली बाइक की तलाश में रहते हैं। वहीं, Voltic X का माउंटेन बाइक-शैली का डिज़ाइन इसे शहर की सड़कों के साथ-साथ हल्के ऑफ-रोड उपयोग के लिए भी उपयुक्त बनाता है। इसका सस्पेंशन फोर्क इसे रोमांचक और स्थिर सवारी का अनुभव देता है।