La Rose Noire Droptail: दरअसल ब्रिटिश लग्जरी ऑटोमोबाइल निर्माता Rolls-Royce ने अपनी लेटेस्ट कोचबिल्ट मास्टरपीस La Rose Noire Droptail से पर्दा उठा दिया है. इसे बहुत ही अलग स्टाइल से डिज़ाइन किया गया है. कंपनी इस गाड़ी की सिर्फ 4 यूनिट्स तैयार किया जा रहा है. इस अल्ट्रा-कस्टमाइज्ड गाड़ी की कीमत 30 मिलियन डॉलर है. ये पैसा इंडियन करेंसी में लगभग 211 करोड़ रुपये है. इस कीमत के बाद ये दुनिया की सबसे महंगी कार बन गयी है.

इंजन पावर

आपकी जानकारी के लिए बता दे आपको इस कार में एक ट्विन-टर्बोचार्ज्ड 6.75-लीटर वी-12 इंजन मिलता है. आप में से बहुत कम लोग इस बात को जानते हैं कि यह इंजन रोल्स-रॉयस घोस्ट में भी इस्तेमाल किया गया है. इसके परफॉर्मेंस स्पेसिफिकेशंस बिलकुल वही हैं. आप का इंजन 5250 आरपीएम पर 563 bhp का पावर और 1500 आरपीएम पर 820 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है.

क्या है खास

बता दे ला रोज नॉयर कार ब्लैक बकारा गुलाब से इंस्पायर्ड है. दरअसल ब्लैक बकारा गुलाब एक मखमल जैसा फूल है और फ्रांस में पैदा होता है. इसकी पंखुड़ियों का रंग गहरा अनार जैसा होता है जो छाया में लगभग काला दिखाई देता है. मान लीजिए अगर इस पर सीधी रोशनी में चमक के साथ लाल जैसा दिखाता है. ये दो रंग इस गाड़ी में बहुत ही अहम भूमिका निभाते है.

लुक और डिजाइन

यह कार 2-सीटर रोडस्टर कार्बन फाइबर और इलेक्ट्रोक्रोमिक ग्लास से बने रिमूवेबल हार्डटॉप के साथ मिलता है. इसमें आपको छत और एक स्लीक एक्सटीरियर वाहन का एक हाई-टेक लग्जरी नौका जैसा लुक देता है. इस गाड़ी में कंपनी नए डिजाइन को ‘टेम्पलब्रो’ ओवरहैंग के रूप में बताती है.

इंटीरियर

बात अगर इंटीरियर की करें तो इसमें आपको घुमावदार शॉल-शैली के लकड़ी के डैशबोर्ड का डिज़ाइन रखा गया है. इसमें आपको ज्यादातर कंट्रोल सेंटर कंसोल दिए गए हैं. आपको इस गाड़ी के केबिन के अंदर 1,600 से ज्यादा लकड़ी के टुकड़ों को हाथ से तैयार हुआ है. इसे तैयार करने में करीब 2 साल का वक़्त लगाया गया है. इस गाड़ी के डैशबोर्ड में एक ऑडेमर्स पिगुएट रॉयल ओक कॉन्सेप्ट घड़ी भी लगी है. इसका इंटरियर काफी लग्जरी फीचर्स मिलेंगे.