नई दिल्ली।  आज के समय में देखा जाए तो क्नेद्राद सरकार के आन के बाद से कई तरह के नोटो में काफी बदलाव हुआ है। जिनमें 1 से लेकर 100 रूपए तक के पुरने नोटों का प्रचलन पूरी तरह से बंद कर दिया गया है।  जिसके चलते इसकी डिमांड भारतीय बाजार में ना के बराबर है। लेकिन यह बात कम लोग जानते है कि ब्रिचिश काल के समय में छप रुपाने सिक्को व नोटो की डिमांड ञनलाइन मार्केट में काफी ज्यादा है। इन पुराने सिक्कों व नोटो को बेचकर आप लाखों की कमाई घर बैठे ही कर सकते हैं। आइये जानते है इसके बारे में विस्तार से

सेल करें पुराने नोट

वैश्विक बाजार में इन दिनों 1 रूपए से लेकर 10 रूपए तक के नोटो की डिमांड मार्केट में सबसे ज्यादा है। जिन लोगों के पास इस प्रकार के नोट हैं, उन्हे आप मार्केट में बेचकर अच्चा खासी कमाई कर सकते हैं।

1 रुपये का नोट बनाएगा लखपति

वैंश्विक बाजार में वैसे तो कई मूल्य के नोटों को सेल किया जा रहा है लेकिन आजकल 1 रुपये के नोट की काफी डिमांड है। बता दें की 1 रुपये का यह नोट कोई आम नोट नहीं है बल्कि बेहद ख़ास है। इसकी अपनी खासियत है

यदि आपके पास 1 रूपए का पुराना नोट है तों इसे बेचने से पहले उसमें इस तरह की खासियत का होना जरूरी है। आपके पास रखा नोट ब्रिटिश इंडिया के समय का होना चाहिए, जिसे 1935 में जारी किया गया था। इस नोट पर तत्कालीन गवर्नर जे डब्ल्यू केली के हस्ताक्षर भी होना चाहिए। यदि ये सभी खूबियां आपके पास रखे नोट में है तो आप इसको 5 लाख रुपये तक में सेल कर सकते हैं।

ऑनलाइन सेल करें अपना नोट

पुराने नोट को बेचने के लिए आपको OLX या कॉइन बाजार की वेबसाइट पर जाना होगा। जहां आपको सेलर के रूप में खुद को रजिस्टर्ड करना होगा। इसके बाद आपको वहां अपनी कुछ डिटेल्स जैसे नाम, मोबाइल नंबर आदि देना होता है। इसके बाद में आपको अपने नोट के दोनों और की तस्वीर को अपलोड करना होता है। अब आपका विज्ञापन प्रदर्शित हो जाता है और जिस किसी को आपका नोट पसंद आता है वह आपसे सीधे फोन पर बात करता है।