भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटर की मार्केट लगातार बढ़ती जा रही है। बाजार में आपको एक से बढ़कर एक सेगमेंट के स्कूटर्स आसानी से मिल जाते हैं। अब इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर कंपनी एम्पीयर (Ampere) ने अपने एक जबरदस्त स्कूटर को लांच किया है। इसका नाम Ampere primus electric स्कूटर है। जिसमें आपको एडवांस फीचर्स के साथ 107 किमी की लंबी रेंज भी मिलती है। आज हम आपको इसी स्कूटर के बारे में विस्तार से बता रहें हैं।

Ampere primus electric स्कूटर के ख़ास फीचर्स

इसमें काफी जबरदस्त मोटर लगाया गया है। बता दें की इसमें आपको मिड-माउंटेड मोटर दिया गया है। यह मोटर आपको 4kW का पीक आउटपुट प्रदान करता है। कंपनी का दावा है की यह स्कूटर मात्र 4.2 सेकंड में 0-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार को पकड़ लेता है। यह स्कूटर 77 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड आपको प्रदान करता है।

जबरदस्त बैटरी तथा कीमत

इसमें आपको तीन मोड पावर, सिटी और इको के साथ में रिवर्स मोड की सुविधा भी दी गई है। इसमें काफी पावरफुल बैटरी दी गई है। बता दें की इसमें आपको 3kWh लिथियम-आयरन-फॉस्फेट बैटरी दी जाती है। रेग्युलर 5A सॉकेट के जरिये आप इस बैटरी को मात्र 5 घंटे में पूरी तरह से चार्ज कर सकते हैं। इसकी कीमत की बात करें तो बता दें की कंपनी ने इस स्कूटर को मात्र 1.10 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) पर पेश किया है।

इलेक्ट्रिक स्कूटर कितने सेफ

अधिकतर लोग इलेक्ट्रिक स्कूटर यह सोचार खरीदते हैं की उन्हें पेट्रोल के पैसे बच जाएंगे हालांकि देखा जाए तो होंडा एक्टिवा स्कूटर आपको 70 से 80 हजार में मिल जाता है वहीं इलेक्ट्रिक स्कूटर आपको 1 से 1.5 लाख रुपये में मिलता है। आये दिन इस प्रकार की घटनाएं सामने आती हैं। जिनमें इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लगने की घटनाएं होती हैं। ओला के स्कूटर में भी फ्रंट व्हील निकलने की घटनाएं सामने आई हैं। अतः फैसला आपके हाथ ही है की आप बाजार से किसी अनजान कंपनी का स्कूटर खरीदते हैं या अन्य कोई वकल्प चुनते हैं।