नई दिल्ली। किसी भी क्रिकेट टीम की जीत का आधार बॉलिंग होती है। ऐसे में टीम इंडिया के तेज गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह की इंजरी टीम के लिए चिता का विषय है। टीम इंडिया (Team India) इसी साल एशिया कप के खिताबी मुकाबले में उतरने वाली है, और विश्वकप भी टीम इंडिया को खेलना है। ऐसे में जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) की पीठ का दर्द सभी के लिए बड़ी चिंता का विषय है। इसी तकलीफ ने उन्हें पिछले एशिया कप में भी खेलने से रोका था, और अब फिर एक बार उनकी पीठ का दर्द मुसीबत बन रहा है।

लेकिन यह खबर सुन कर आप भी राहत की सांस ले सकते हैं। दरअसल टीम इंडिया को एक ऐसा बॉलर मिल गया है जिसकी बॉलिंग आग उगलती है। दुनिया के सबसे तेज गेंदबाजों को भी वह पीछे छोड़ देगा। दरअसल उसकी बॉल 160kmph की स्पीड से बड़े से बड़े धुरंधर बैट्समैन को पानी पिलाने में सक्षम है। यदि इस युवा गेंदहाज़ को टीम इंया में जगह मिलती है तो उसके आगे लोग जसप्रीत बुमराह को भी भल जाएंगे। आखिर ऐसा धुरंधर बॉलर है कौन देखते हैं इस आर्टिकल में।…

यदि टीम इंडिया (Team India) के तेज गेंदबाज़ों की बात करें तो जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) का नाम सबसे ऊपर है,  बुमराह की टीम में मौजूदगी से टीम के जीतने के चांस काफी बढ़ जाते हैं। बुमराह के बारे में सभी को पता है कि वे ऐसे ओवरों में कमाल दिखा जाते हैं जिनमें बहुत ही किफायती ओवरों की ज़रूरत होती है। लेकिम जब से बुमराह अनफिट हैं टीम को एक तेज गेंदहज़ की सख्त ज़रूरत महसूस हो रही है। अब सभी के सामने एक ही सवाल है कि जब एशियाकप और विश्वकप सर पर है तो ऐस में उनकी कमी कैसे पूरी होगी?

ऐसा लगता है कि बुमराह की कमी अब पूरी हो सकती है। क्योंकि जम्मू-कश्मीर से जिस तरह से उमरान मलिक टीम इंडिया को मिले हैं, उसी तरह से एक और खतरनाक बॉलर टीम इंडिया को मिल सकता है जिसकी बॉलिंग के आगे बड़े से बड़े बैट्समैन पल भर में धराशाई हो सकता है। क्योंकि ये बॉलर लगातार 160kmph की रफ्तार से गेंदबाजी करने में सक्षम है। और इस युवा बॉलर का नाम है वसीम बशीर (Wasim Bashir)

वसीम मौजूदा समय में जम्मू-कश्मीर टीम से अंडर-25 टीम से खेलते हैं। 22 वर्षीय वसीम दाएं हाथ से आग उगलती गेंदहाज़ी करते हैं। इनकी बॉलिंग से बल्लेबाज़ खौफ खाता है। जानकार मानते हैं यदि वसीम को टीम इंडिया में मौका मिला तो वो  जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) से भी खतरनाक और घातक गेंदबाजी करने में सक्षम होगा।

चोट लगने से पहले जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) का प्रदर्शन काफी निराशा जनक रहा है। वे आईपीएल में मुंबई इंडियंस की ओर से मैदान में उतरे तो ज़रूर लेकिन उनकी बॉलिंग ने कोई खास कमाल नहीं दिखाया। पर बुमराह की 7.18 की इकोनॉमी ने उनकी इज़्जत बचाकर रखी। वे आईपीएल में 14 मैच खेले और कुल 14 ही विकेट अपने नाम कर पाए थे।

यदि जसप्रीत बुमराह के आईपीएल में खेले गए मैचों को देखें तो वे अब तक कुल 120 मैच खेल चुके हैं। 120 मैचों में 7.39 की इकोनॉमी रेट से उन्होंने कुल 145 विकेट लिए हैं। उनका सबसे अच्छा प्रदर्शन 10 रन देकर 5 विकेट लेना रहा है। यदि उनके टीम इंडिया के लिए खेले गए मैचों को देखें तो वे 72 ODI मैच  खेले चुके हैं। इनमें उन्होंने कुल 121 विकेट चटकाए हैं। और T20  के 60 मैचों में 70 विकेच लिए हैं।