Pravaig Defy: अभी हाल ही में हर जगह इलेक्ट्रिक कार और बाइक कि डिमांड काफी ज्यादा है. दरअसल अभी हाल ही में बेंगलुरु की इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी Pravaig Dynamics साऊदी अरब में अपना मैन्युफेक्चरिंग प्लांट लगाने वाली है. इसके लिए कंपनी का सऊदी अरब प्रशासन के साथ समझौता भी साइन किया है.

मिली एक जानकारी के हिसाब से सऊदी अरब ने लगभग 10 लाख इलेक्ट्रिक कारों के निर्माण का लक्ष्य रखा है. यही नहीं कंपनी साऊदी के अलावा संयुक्त राज्य अमेरिका, खाड़ी और यूरोपीय देशों के लिए भी इलेक्ट्रिक वाहनों का निर्माण कर रही है. असल में ये कार एक हाई रेंज वाली कार है.

500 km तक चलेगी

बैटरी वाली कार में सब यही जानना चाहते है की आखिर कार चार्ज होने के बाद कितना चलेगी. ऐसे में जो कंपनी यह कार बना रही वो एक धाकड़ कार है. यही वजह है की इस कार का नाम भी अलग रखा गया है. इस कार का नाम है Pravaig Defy रखा है. मान लीजिए अगर आप इस जबरदस्त से कार को एक बार फुल चार्ज कर लेते हैं तो कंपनी इस बात का दावा करती है कि ये 500 km तक चलेगी. लोग कहीं न कहीं ये भी अनुमान लगा रहे है कि यह दमदार कार 402 bhp की पावर देगी. सब बात हो गयी और स्पीड को छोड़ दिया जाए ऐसा कैसे हो सकता है. ऐसे में बात अगर इस कार के टॉप स्पीड कि करें तो यह 210 किमी प्रति घंटे की होगी.

कीमत

एक रिपोर्ट से मिली जानकारी के हिसाब से Pravaig Defy 620 nm पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम होगी. यही नहीं इस धांसू से कार की कीमत 39.50 लाख रुपए है. असल में यह एक्स शोरूम की कीमत है. ऐसे में उम्मीद है की बहुत जल्द ही इसका निर्माण शुरू हो जाएगा. एक मीडिया रिपोर्ट्स के हिसाब से कंपनी और सऊदी के बीच हुए समझौते के अनुसार ईवी निर्माता ईवी, एआई से चलने वाले सॉल्यूशंस, एडवांस्ड बैटरी और एनर्जी स्टोरेज सॉल्यूशंस सहित सप्लाई एंड सर्विस व्हीकल्स वाहनों के सह-विकास भी जल्द से जल्द होगा.