आजकल लोग कॉम्पैक्ट एसयूवी कारों को खूब पसंद कर रहें हैं हालांकि आज के समय में कई प्रकार की कॉम्पैक्ट एसयूवी कारें बाजार में उपलब्ध हैं। लेकिन यदि आप बेहतरीन परफॉर्मेंस, जबरदस्त फीचर्स तथा बढ़िया लुक वाली कॉम्पैक्ट एसयूवी लेना चाहते हैं तो बता दें बाजार में इस समय टाटा नेक्सॉन इन सभी पैरामीटर्स पर खरी उतरती है। आपको बता दें की यह एसयूवी 5 स्टार ग्लोबल GNCAP सेफ्टी रेटिंग के साथ में आती है। एक समय वह था जब यह एसयूवी बाजार में खूब बिक रही थी लेकिन बाजार में ब्रेजा के नए मॉडल आने के बाद में इसकी सेल को काफी झटका लगा है।

इतनी हुई सेल

आपको बता दें की बीते अगस्त में नेक्सॉन की सिर्फ 8,049 यूनिट्स की सेल हुई। जब की ब्रेजा की 14,572 यूनिट्स की सेल हुई। कभी यह एसयूवी टॉप 5 में आती थी लेकिन अब यह टॉप 10 से भी बाहर हो चली है। अब ब्रेजा सबसे ज्यादा बिकने वाली टॉप-5 कारों में से एक है। मौजूदा समय में ब्रेजा काफी ज्यादा पॉपुलर हो चुकी है और उसको आम आदमी की ‘रेंज रोवर’ कहा जाने लगा है। आइये अब आपको ब्रेजा की खूबियां बताते हैं।

लोगों में है पॉपुलर

मारुती ब्रेजा के नए मॉडल को लोग काफी पसंद कर रहें हैं। सुजुकी 2016 से कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में ब्रेजा को सेल कर रही है। शरुआत में इसको अच्छा रेस्पांस नहीं मिला था। हालांकि 2022 में ब्रेजा का फेसलिफ्ट मॉडल आते ही इसकी किस्मत बदल गई। इसने अपने नए डिजाइन तथा ख़ास फीचर्स से ग्राहकों का दिल जीत लिया।

ब्रेजा का इंजन

आपको बता दें की ब्रेजा में 1.5-लीटर का पेट्रोल इंजन दिया गया है। यह इंजन 103 बीएचपी की पॉवर और 137 एनएम का टॉर्क उत्पन्न करता है। इसमें आपको 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन दिया गया है। कंपनी इसको सीएनजी के साथ मैनुअल ट्रांसमिशन में भी पेश करती है। इसका माइलेज भी काफी जबरदस्त है। बता दें की यह आपको 19.8kmpl का माइलेज प्रदान करती है। वहीं सीएनजी में यह 25.51km/kg का माइलेज देती है।

ब्रेजा के फीचर्स

इसमें आपको काफी जबरदस्त फीचर्स दिए जाते हैं। बता दें की इसमें वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले के साथ 9-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 4 स्पीकर साउंड सिस्टम, 360 डिग्री कैमरा जैसे अनेक एडवांस फीचर्स दिए गए हैं। इसके अलावा इसमें वायरलेस फोन चार्जर, सिंगल-पैन सनरूफ और एम्बिएंट लाइटिंग तथा पैडल शिफ्टर्स (ऑटोमैटिक ट्रिम) और हेड-अप डिस्प्ले जैसे एडवांस फीचर्स दिए गए हैं।

जान लें कीमत

आपको बता दने की ब्रेजा की कीमत 8.29 लाख रुपये से शुरू होती है। इसके टॉप मॉडल की कीमत 13.98 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। इसका मुकाबला हुंडई वेन्यू, किआ सॉनेट, महिंद्रा एक्सयूवी300, टाटा नेक्सॉन जैसी पॉपुलर कारों के साथ होता है।