हमारे देश के किसानों को नील-गाय से हमेशा ही परेशानी होती आयी हैं, वे किसानों की मेहनत को मिनटों में खराब कर देते हैं। इसलिए आज हम इस मुसीबत से निपटने के लिए जबरदस्त तरीका बताने जा रहे हैं। नीलगायों को भगाने के इस तरीके में आपके 50 रुपए भी खर्च नहीं होंगे, इससे जंगली जानवर भी भाग जाएंगे। छोटे किसानों ने कम क्षेत्र में फसल लगा रखी होती है तो उनके लिए नील गाय और जंगली जानवरो को भगाना बहुत आसान है। लेकिन जो बड़े किसान होते हैं जिनकी खेती बड़े क्षेत्र में होती है उनके लिए इस तरह के जानवरों को खेत से भगाना मुश्किल होता है।

जानवरों को भगाने के आसन उपाय

आप बाजार में मिल रही मात्र 15 रुपए में एक टॉर्च खरीद लें, और यदि आपका बजट है तो सोलर टॉर्च या ऑटोमैटिक टॉर्च खरीद लीजिए। इसके बाद खेत में एक 7-8 फीट का जुगाड़ तैयार कर लीजिए, फिर उसमें क्षैतिज 3-4 फीट की डंडी बांध कर उसमे टॉर्च को बांध दें। इस डंडी से बंधी हुई टॉर्च के नीचे प्लास्टिक के डब्बे का ढक्कन रस्सी से बांधकर लटका दीजिए। खेत में रात को टॉर्च को लकड़ी पर रस्सी से बांधकर खेत में लटका दीजिए। अगर वह टॉर्च आटोमेटिक है तो वो अपने आप चालू हो जाएगी नहीं तो सामान्य टॉर्च को आपको रात में चालू करने जाना पड़ेगा।

जब रात को हवा चलेगी तो टॉर्च अपने आप घूमता रहेगा, जिससे जानवरों को लगेगा कि कोई इंसान उनके आस पास है और वे खेतों को बिना नुकसान पहुंचाए भाग जाएंगे। इस तरीके से आप अपनी फसल को नीलगाय व अन्य जानवरों से सुरक्षित रख सकते हैं, और आपको इस परेशानी से मात्र ₹30 में छुटकारा मिल जाएगा। इस तरीके से दोनों छोटे और बड़े किसानों को फायदा मिलेगा, जिससे नीलगाय और अन्य जानवर उनके खेतों में भूल कर भी नहीं आयेंगे।