आपको बता दें की हमारे यहां जिस प्रकार से इलेक्ट्रिक व्हीकल का मार्केट बढ़ता जा रहा है, उससे कहीं तेजी से चीन में इलेक्ट्रिक व्हीकल का बाजार ग्रो कर रहा। चीन में इलेक्ट्रिक व्हीकल की डिमांड लगातार बढ़ती जा रही। इलेक्ट्रिक व्हीकल के इसी क्रम में एक इलेक्ट्रिक कार काफी चर्चा में है। यह बेस्ट्यून ब्रांड की शाओमा (Xiaoma) कार है। इसकी ख़ास बात यह है की यह कार सिंगल चार्ज पर 1200 किमी चल सकती है। इसके अलावा इसकी कीमत 30,000 से 50,000 युआन (करीब 3.47 लाख से 5.78 लाख रुपए) है।

बेस्ट्यून शाओमा के फीचर्स

इस कार में आपको काफी जबरदस्त फीचर्स दिए जा रहें हैं। बता दें की इस कार को अप्रैल 2023 में शंघाई ऑटो शो में पेश किया गया था। जहां काफी लोगों ने इसको पसंद किया था। इस कार को कंपनी ने हार्डटॉप और कन्वर्टिबल दोनों ही वेरिएंट में पेश किया है। इसमें आपको 7-इंच की टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम दिया जा रहा है। इसके डैशबोर्ड पर बेहतरीन डुअल-टोन थीम दी गई है। इसमें एयरोडायनामिक व्हील्स लगाए गए हैं, जो की इसकी रेंज को बढ़ाने में काफी सहायक हैं। बता दें की सी कार को FME प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है।

सेफ्टी तथा पावर

इस कार को पावर देने के लिए इसमें 20kW की इलेक्ट्रिक मोटर को लगाया गया है तथा रियर शाफ्ट पर स्थित किया गया है। इसमें लिथियम-आयरन फॉस्फेट बैटरी का यूज किया गया है। इसको गोशन और REPT के जरिये सप्लाई दी जाती है। सुरक्षा के लिए इस कार में ड्राइवर साइड एयरबैग दिया गया है। इस कार को कंपनी ने 3-डोर के साथ उतारा है। इस कार की लंबाई 3000mm, चौड़ाई 1510mm और ऊंचाई 1630mm है।

भारत में कब तक होगी लांच

बता दें की बेस्ट्यून शाओमा की भारत में आने की पूरी उम्मीद है। यहां इस कार का मुकाबला टाटा टियागो EV और MG कॉमेट EV से होगा। बता दें की चीन में माइक्रो इलेक्ट्रिक कारों डिमांड है और बेस्ट्यून शाओमा ने इस सेगमेंट में अपनी विशेष जगह बनाई हुई है। देखा जाए तो यह कार काफी किफायती दामों में मिलती है और इसकी रेंज भी काफी जबरदस्त है।