नई दिल्लीः केंद्रीय कर्मचारियों के लिए इस साल का सिंतबर का महिना सबसे बड़ी खुशखबरी लेकर आने वाला है। क्योंकि, उनके महंगाई भत्ते में अब होने वाली बढ़ोत्तरी का पर्दा उठने वाला है। केंद्रीय कर्मचारियों को साल में दो बार महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) दिया जाता है। अब इस साल की दूसरी बार महंगाई भत्ते को लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आ. है. उम्मीद की जा रही है कि इस बार के DA में 4% का इजाफा होगा। यदि ऐसा होता है तो कुल डीए 46% पहुंच जाएगा। अभी तक कर्मचारियो को 42% DA का भुगतान दिया जा रहा था। महंगाई भत्ते का ऐलान होते ही केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में भी एक बड़ी बढ़ोत्तरी देखने को मिल सकती है। खासकर बड़े सैलरी ब्रैकेट में तगड़ा फायदा मिलेगा.

बढ़कर 46% होगा महंगाई भत्ता

माना जा रहा है कि सरकार जल्द ही अब महंगाई भत्ते(डीए) में बढ़ोतरी के साथ-साथ अटका पड़ा डीए एरियर का पैसा भी खाते में डाल सकती है। इससे करीब 1 करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों को फायदा मिलेगा। सरकार ने आधिकारिक तौर पर तो यह ऐलान नहीं किया है, लेकिन मीडिया की खबरों में 30 सितंबर तक का दावा किया जा रहा है।

डीए में होगी इतनी बढ़ोतरी

केंद्र की मोदी सरकार इस सितंबर के आखिरी सप्ताह तक कर्मचारियों को डीए बढ़ोतरी करके दशहरा का एक बड़ा उपहार दे सकती है। सरकार डीए में करीब 4 फीसदी का इजाफा होना संभव माना जा रहा है, जिसके बाद यह बढ़कर 46 प्रतिशत हो जाएगा। इससे बेसिक सैलरी में रिकॉर्डतोड़ बढ़ोतरी देखने को मिलेगी।

उच्च श्रेणी के कर्मचारियों के खाते में डीए एरियर के करीब 2 लाख 18 हजार रुपये आएंगे। दरअसल, सरकार ने 1 जनवरी 2020 से 30 जून 2021 तक का डीए एरियर नहीं दिया था, जिसकी वजह कोरोना वायरस संक्रमण काल बताया था।