आपको बता दें की Paytm की मुख्य कंपनी One95 में बीते मंगलवार को काफी तेजी देखी गई। सप्ताह के दूसरे कारोबारी दिन भी इस कंपनी के शेयरों में अपर सर्किट लगा। यह तीसरा दिन है जब Paytm के शेयरों में काफी बढ़ोतरी देखी जा रही है। जानकारी दे दें की Paytm को NPCI ने UPI प्रणाली में शामिल होने की मंजूरी दे दी है। इसी के बाद से कंपनी के शेयरों में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है।

जान लें शेयर के दाम

Paytm के शेयर की पिछली क्लोजिंग की बात करें तो यह 389.40 रुपये थी। लेकिन बीते मंगलवार को यह शेयर ट्रेडिंग के दौरान 5 फीसदी के अपर सर्किट के साथ में 408.85 रुपये पर पहुंच गया था। 20 अक्टूबर 2023 को इस शेयर की कीमत 998.30 थी। यह शेयर के 52 हफ्ते का हाई है।

यह है तेजी का कारण

जानकारी दे दें की Paytm का स्वामित्व रखने वाली कंपनी One95 को UPI सिस्टम के तहत TPAP के रूप में भाग लेने की अनुमति दी गई है। NPCI ने कहा है की भारतीय स्टेट बैंक, एक्सिस बैंक, HDFC बैंक तथा येस बैंक Paytm के लिए पेमेंट सिस्टम प्रोवाइडर के रूप में काम करेंगे। बता दें की येस बैंक One95 कंपनी से जुड़े मौजूदा तथा नए UPI कारोबारियों के लिए मर्चेंट अधिग्रहण बैंक के रूप में काम करेगा। NPCI ने कहा है की @पेटीएम हैंडल को यस बैंक पर दोबारा प्रेषित किया जाएगा।

क्या है ब्रोकरेज की राय

जानकारी दे दें की वैश्विक ब्रोकरेज फर्म मार्गन स्टेनली ने पेटीएम शेयरों के टारगेट प्राइज 555 रुपये तय किया हुआ है। इसके अलावा घरेलू ब्रोकिंग फर्म यस सिक्योरिटी ने पेटीएम स्टॉक को कवर करने के बाद पहली बार अपग्रेड किया है। बता दें की RBI द्वारा विभिन्न अनुपालन मुद्दों पर पेटीएम पेमेंट बैंक पर कई तरह की पाबंदियां लगा दी गई थीं। इसके बाद में पेटीएम के शेयरों में भारी बिकवाली देखी गई थी।