Snake Venom Test: अभी हाल ही में वैज्ञानिकों ने एक रिसर्च किया है. ये रिसर्च बहुत ही मजेदार है. दरअसल वैज्ञानिकों को सांप के जहर की एंटीबॉडी का अलग असर दिखा है जो वैज्ञानिकों के साथ साथ लोगो को भी हैरान कर रहा है. दरअसल चूहों पर इसका किया गया प्रयोग ने एंटीबॉडी देने का तरीका बदला तो देखा कि एंटीबॉडी बचाने की जगह चूहे को मारने में ही लग गया.

आम तौर पर देखा जाए तो एंटीबॉडी का काम शरीर की कोशिकाओं की रक्षा करना होता है. लेकिन क्या हो अगर इसका काम उल्टा हो जाए. क्या हो अगर हमरे शरीर की मदद करने की जगह एंटीबॉडी जहर को शरीर को मारने में सहयोग करने लग जाए.

खोज

आप सब ने लोगो को ये कहा है की जहर ही जहर को मारता है. लेकिन क्या यह इतना आसान है? बात अगर जहर की हो रही है तो बता दे सबसे ज्यादा लोग सांप के जहर से मरते है. ये बात तो हम सब जानते हैं की जहर से ही लोगों को बचाने के लिए एंटीडोट बनाता है. अभी हाल ही में एक रिसर्च के हिसाब से सांप के जहर से बना एंटीडोट एक खास टेस्ट के लिए यूज़ किया गया है. हैरानी की बात तो ये है कि इस अजीब से नतीजे ने वैज्ञानिकों की उम्मीदों को बढ़ा दी है.

हुआ ये की वैज्ञानिकों ने एंटीबॉडी को टेस्ट करने का तरीका बदला तो नतीजे जानकर आप हैरान रह गए. उन्होंने देखा कि जो एंटीबॉडी पहले सांप के खतरनाक जहर के लिए भी एंटीडोट का काम करती थी और वही अचानक जहर की मदद करने लगी. बता दे पहले चूहों को कोस्टा रिका लेंसहेड सांप का जहर मांसपेशियों में दिया. असल में दूसरे प्रयोग में एंडीबॉडी ने जहर की ही ताकत को बढ़ा दिया जिसमे चूहों को बचाने के तौर पर इसे मारने में मदद कर ली. दरअसल अंतरराष्ट्रीय शोधकर्ताओं की टीम सांप के जहर के नई पीढ़ी का इलाज तलाश रही है.