नई दिल्ली: सोशल मीडिया एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जिस पर दुनिया भर की नायाब चीज़ें देखने को मिलती हैं। सोशल मीडिया पर जीव जंतुओं की अजीबोगरीब दुनिया से लेकर उनका रहन-सहन और उनके हाव-भाव को भी आसानी से देखा जा सकता है। इसीलिए सोशल मीडिया पर लोग ज्यादा से ज्यादा वक्त बिताना ज्यादा पसंद करने लगे हैं। ऐसा ही एक वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है  जिसमें एक कोबरा सांप बीच सड़कर पर कुंडली मारे बैठा दिखा ई दे रहा है। इस नजारे को देख लोगों की बीच दहशत फैल गई हैं।

बारिश के मौसम में जीव जंतुओं का अपने बिलों से बाहर निकलना आम बात है। तेज बारिश होने पर पूरा इलाका पानी से लबालब भर जाता है। ऐसे में सांप हों या बिच्छू उनके घर भी जलमग्न हो जाते हैं। इसीलिए वर्षा के मौसम में सामान्य ऋतुओं की अपेक्षा कीड़े मकोड़े ज्यादा निकलते हैं। कई बार ऐसा भी होता है कि ये जीव-जंतु सुरक्षित ठिकाने के लिए लोगों के घरों के आसपास आ जाते हैं, या घर के भीतर भी घुस जाते हैं।

Watch! A King Cobra Standing At A Height Of A Man, Raising Its Head High In Air

सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहे किंग कोबरा के इस वीडियो को देख हर कोई दंग रह गया है। इस वायरल वीडियो में 18 फीट लंबा किंग कोबरा देखा गया, जिसने भी इस किंग कोबरा को देखा उसने दांतों तले उंगली दबा ली। दरअसल यह वीडियो इसी विशाल किंग कोबरा को रेस्क्यू करने का है। आप साफ दे सकते हैं 18 फीट के इस विशाल किंग कोबरा को रेस्क्यू कर जंगल में छोड़ा जा रहा है।

वीडियो में किंग कोबरा जिसकी लंबाई 18 फीट बताई जा रही है, जानकार मानते हैं कि दुनिया का सबसे लंबा किंग कोबरा यही है। रेस्क्यू करने वाले दो लोग बड़ी मुश्किल से इस किंग कोबरा पर काबू पाते हैं, और उसे सुरक्षित जंगल में ले जाकर छोड़ देते हैं।

दुनिया भर में 500 से ज्यादा सांपों की प्रजातियां पाई जाती हैं लेकिन दुनिया के सबसे जहरीले सांप में किंग कोबरा की गिनती होती है। जानकार बताते हैं यदि किंग कोबरा किसी को डस ले तो उस इंसान का बचना मुश्किल होता है, और यदि बात इस भरी-भरकम किंग कोबरा की करें तो इसके डसने से शायद ही इंसान जिंदा बच पाए।