नई दिल्ली: बकरी पालन समय की जरुरत बन गया है। मीट और दूध की खपत ने इस व्यवसाय को बहुत ही ऊँचे दर्जे पर बिठा दिया है। मीट की कमी होने से लोग कुत्तों तक के मीट को खाने लगे हैं। बकरा और मुर्गी फार्म में अच्छी कमाई होने लगी है। कंपनियां खुद आपको कमाने का मौका दे रही है। जगह आपकी और सेटअप आपका। कंपनी ही आपको चूजे देगी और तैयार लेगी। आपके एक बैच में 50 से 80 हजार की कमाई मुर्गी फार्म में हो जाएगी। बकरी में आप 4 से भी शुरुआत करते हैं तो 4 साल में लाखों का धन बना लेंगे। आज हम आपको ऐसी नस्ल की बकरी के बारे में बता रहें हैं। जिसका पालन कर आप घर बैठे मोटा मुनाफा पा सकते हैं। आइये जानते है इसके बारे में..

सिरोही नस्ल की बकरी

यदि आप पशुपालन के व्यवसाय को आगे बढ़ाना चाहते है तो इसके लिए सिरोही नस्ल की बकरी का पालन करें। यह बकरी एक बार में आपको1 लीटर दूध दे देती है। बकरियों की 37 नस्लों में सिरोही नस्ल की बकरी ऐसी है जिसको पालना काफी असान है। कम कीमत में यह ज्यादा मुनाफा देने वाला काम करती है।

कहां मिलती है सिरोही नस्ल की बकरी

यदि आप सिरोही नस्ल की बकरी को पालना चाहते हैं तो इस नस्ल की बकरी ज्यादातर राजस्थान, गुजरात तथा उत्तर प्रदेश के साथ कई और राज्यों में मिलने लगी हैं। इस नस्ल की बकरियां हर तरह का खट्टा, मीठा तथा कड़वा चारा आसानी से खा लेती हैं। इसके अलावा फलों को भी ये काफी चाव के साथ में खाती हैं।

सिरोही बकरी की पहचान

सिरोही नस्ल की बकरी आकार में कुछ छोटी भूरे रंग की होती है इनके कान लंबे बाल छोटे और कुछ मोटे होते हैं। इनकी सींग मुड़ी हुई होती हैं। इस नस्ल की मादा बकरी की लंबाई 62cm तथा नर बकरे की लंबाई 80 सेमी तक पाई जाती है। bakri palan and goat farming