Old 2 rupee note

नई दिल्ली। 40 के दशक में शुरू हुआ 2 रूपये के नोट का प्रचलन 2011 में बंद हो गया था। जिसके बाद से इन नोटो की डिमांड मार्केट में ना के बराबर हो गई थी। ये नोट जैसे ही बंद हुए लोगों ने इसे तिजौरी में रखकर बंद कर दिया। लेकिन अब ऑनलाइन प्लेटफार्म में इन नोटो की खरीदी ब्रिकी काफी तेजी से की जा रही है। जिसे बेचकर लोग घर बैठे अमीर बन रहे है। यदि आपके पास भी पुरानों नोटो का कलेक्शन है तो इन्हे बेचकर आप भी कम समय में लखपति बन सकते है। जैने इन नोटो की खासियत के साथ बेचने की प्रक्रिया के बारे में..

यदि आपके पास भी 2रूपये का पुराना नोट है तो इसको बेचने के लिए इन नोट पर कुछ खासियत को होना जरूरी है।

2 रूपये के नोट में होनी चाहिए ये खासियत

यदि आपके पास 2 रूपये का पुराना नोट रखा हुआ है तो इसे बचने से पहले देख लें नोट में हाथी की तस्वीर के साथ 786” लिखा हुआ होना चाहिए। इसके अलावा इस पुराने नोट का रंग गुलाबी होना चाहिए, इसके अलावा इसमें आरबीआई के पूर्व गवर्नर मनमोहन सिंह के हस्ताक्षर भी होने चाहिए। बता दें कि इस नोट को रेलवे के 200 साल पूरे होने पर साल 2003 में जारी किया था। यदि आपके पास इस तरहा का पुराना 2 रूपये का नोट है आप इसको बेचकर लाखों रुपये कमा सकते हैं।

इस तरह बेचें पुराने नोट

यदि आप इस पुराने ₹2 के नोट को बेचना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको coin bazaar और ebay की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा और खुद को विक्रेता के रूप में रजिस्टर्ड करना होगा। इसके बाद आपका वेबसाइट पर अपने पुराने नोट की विशेषता दिखा रही दोनों तरफ की फोटो को अपलोड करना पडेगा। आपको इस वेबसाइट पर खुद का नाम और सक्रिय मोबाइल नंबर अपलोड करना आवश्यक है। जिसको भी आपका नोट खरीदना होगा वो आपसे डायरेक्ट संपर्क कर लेगा।