नई दिल्ली। PKC-ERCP Scheme: राजस्थान में सात विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने वाला है। लेकिन इस चुनाव से पहले राजस्तान सरकार अपने राज्य के 21 जिलों को एक बड़ी सौगात देने जा रही है। भाजपा कोर कमेटी की बैठक में हुए फैसले के बाद कुछ संकेत मिले है। जिसमें भजनलाल सरकार पीकेसी-ईआरसीपी योजना के पहले फेज का शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कराने की तैयारी कर रही है। इसे लेकर भी कोर कमेटी की बैठक में चर्चा हुई। इसके जरिए सरकार अपने मतदाताओं को लुभावने का प्रयास कर रही है।

पार्वती-कालीसिंध-चंबल ईस्टर्न राजस्थान कैनाल प्रोजेक्ट (PKC-ERCP) को लेकर राजस्थान सरकार बड़ा काम करने जा रही है। जिसके तहत इस कार्य को पूरे करने में 70 हजार करोड़ से ज्यादा का खर्चा आएगा। इस कार्य को पूरे होने में चार साल लेगेंगे। वर्ष 2028 तक बीसलपुर और ईसरदा बांध तक चंबल का पानी लाने की योजना है। वहीं, दूसरे चरण का काम भी पहले चरण के बीच ही शुरू किया जाएगा। सरकार दूसरे चरण में इसी परियोजना से 90 की जगह 158 बांध-तालाब व अन्य जल स्रोतों तक पानी पहुंचाया जाएगा। जल संसाधन विभाग ने 21 जिलों के लिए नए सिरे से तैयार डीपीआर में छोटे-बड़े बांधों के अलावा तालाब व अन्य जल स्रोतों को भी जोड़ा है।

इन जिलों को होगा फायदा

पीकेसी-ईआरसीपी योजना से राजस्थान के 21 जिलों को चंबल नदी के पानी के आने के बाद से काफी फायदा होगा।  इस परियोजना के आने के बाद से राजस्थान के 21 जिलों की प्यास बुझेगी। साथ ही किसानों को सिंचाई के लिए भी पानी मिलेगा। इस परियोजना का नाम बदलकर अब पार्वती-कालीसिंध-चंबल ईस्टर्न राजस्थान कैनाल प्रोजेक्ट कर दिया है।