नई दिल्ली। जहां एक ओर पूरे देश में दीवाली की तैयारियां जोर शोर से शुरू हो चुकी है तो वहीं इस समय में पड़ने वाले परीक्षाओं को लेकर अभ्यार्थी भी काफी व्यस्त चल रहे है। जिसके ले सरकार भी उन्हें राहत देने का प्रयास तेजी से कर रही है। दिवाली से पहले प्रदेश में समान पात्रता परीक्षा (CET) होनी है जिसके लिए भजनलाल सरकार ने राजस्थान के 18 लाख से ज्यादा युवाओं को बड़ी राहत दी है।

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के निर्देश पर आगामी समान पात्रता परीक्षा (सीनियर सेकेंडरी स्तर) में भाग लेने वाले अभ्यार्थियों को आने जाने में किसी तरह की परेशानी ना हो, इसके लिए परीक्षा के दो दिन पहले से लेकर दो दिन बाद तक निःशुल्क यात्रा करने की सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है।

यानी समान पात्रता परीक्षा (CET) में भाग लेने वाले स्टूडेंट्स 5 दिन तक रोडवेज बस में फ्री सफर कर सकेंगे। सरकार ने गृह जिले की बाध्यता खत्म कर दी है। अब स्टूडेंट्स किसी भी शहर या गांव से रोडवेज बसों में फ्री यात्रा कर सकेंगे।

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने एस बात का खुलासा शनिवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पोस्ट शेयर करते हुए किया है कि छात्रों के हितों एवं उनकी सुविधाओं को सर्वोपरि रखते हुए, हमारी सरकार द्वारा आगामी समान पात्रता परीक्षा (CET) में सम्मिलित होने वाले सभी परीक्षार्थियों को परिवहन निगम की साधारण एवं द्रुतगामी बसों में राज्य की सीमा के अंदर विशेष यात्रा सुविधा प्रदान की जाएगी।

कब होगी परीक्षा?

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा समान पात्रता परीक्षा (सीनियर सैकण्डरी स्तर)-2024 का आयोजन आगामी 22 अक्टूबर से 24 अक्टूबर 2024 के बीच होना है। जिसका समय छह पारियों में (प्रथम पारी प्रात: 9 बजे से दोपहर 12 बजे एवं दूसरी पारी दोपहर 3 बजे से सांय 6 बजे तक) होगी। इस परिक्षा के लिए जयपुर शहर में 150 केंद्र बनाए गए है। इस परीक्षा में प्रदेशभर के 18 लाख 65 हजार स्टूडेंट्स शामिल होगें।