आपने देखा ही होगा की अक्सर कुछ लोगों के दांतो में कालापन या पीलापन आ जाता है। इस प्रकार के लोगों को अपने दांतों की काफी देखभाल रखनी पड़ती है। यदि किसी व्यक्ति के दांतो में ऐसी समस्या हो जाती है तो वह खुलकर हंस भी नहीं पाता है। ऐसे में यह आवश्यक है की आप अपने दांतो के पीलेपन या कालेपन की समस्या से मुक्ति पाएं। आज हम आपको इस समस्या को दूर करके ने लिए केले के छिलके का बेहतरीन उपाय यहां बता रहें हैं।

केले का छिलका

आपको देखा होगा की अक्सर लोग केले को खाने के बाद में उसका छिलका फेंक देते हैं। लेकिन काफी कम लोग जानते हैं की दांतो को चमकदार बनाने में केले का छिलका बेहद कारगर होता है। इसके अन्य भी काफी लाभ होते हैं। आपको बता दें की केले के छिलके में काफी मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं। पोटेशियम तथा मैग्नीशियम केले के छिलके में काफी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ये दोनों पोषक तत्व दांतो के लिए बेहद लाभप्रद होते हैं। इसके साथ ही केले का सेवन मानव शरीर को बलिष्ट बनाने में लाभदायक होता है।

इस प्रकार से करें इस्तेमाल

यदि आप अपने दांतो को सड़ने से बचाना चाहते हैं तो आप केले के छिलके के अंदर के भाग को अपने दांतो पर रगडिये। ऐसा करने से दांतो में लगने वाले कीड़े दूर हो जाते हैं। जिसके कारण आपके दांत सड़ने से सरलता से बच जाते हैं। यदि किसी के दांतो में पीलेपन की समस्या हो चुकी है तो उसको भी केले के छिलके के अंदर के भाग को अपने दांतो पर रगड़ना चाहिए। ऐसा करने से दांतो के पीलेपन की समस्या आसानी से दूर हो जाती है।

नमक तथा सरसो के तेल का यूज

नमक तथा सरसो के तेल का उपयोग करके भी आप अपने दांतो को विभिन्न प्रकार की समस्याओं से आसानी से बचा सकते हैं। इसके लिए आपको एक कटोरी में आधा चम्मच नमक लेना चाहिए तथा उसमें कुछ बूंदे सरसो के तेल की मिला लेनी चाहिए। इस मिश्रण से दांतो पर मसाज करने से दांतो का पीलापन दूर हो जाता है। इस कार्य को आप सप्ताह में एक बार अवश्य करें। आपको अपने दांतो को बीमारियों से बचाने के लिए प्रतिदिन ब्रश भी करना चाहिए। यदि आप यहां बताये गए तरीकों को अपनाते हैं तो यक़ीनन आपके दांत हमेशा चमकते रहेंगे तथा उनमें किसी प्रकार की समस्या नहीं होगी।