ग्वालियर शहर के नौगजा रोड इलाके में बीते मंगलवार को एक मकान की खुदाई में 162 साल पुराने ब्रिटिश कालीन सिक्के निकलने के बाद पूरे इलाके में हड़कंप मच गया था। इस मौके पर वहां पर मौजूद लोगों और मजदूरों ने सिक्के लूट लिए। इस घटना की खबर लगते ही पुलिस मौके पर पहुंच गई और वहां पर मौजूद लोगों को पकड़कर ले गई और उनके कब्जे से चांदी के सिर्फ 7 सिक्के ही बरामद हो पाए हैं।

ग्वालियर शहर के नौगजा रोड इलाके में हरीश पाल का एक पुराना मकान है, जिसको तोड़कर नया घर का निर्माण किया जा रहा था। इसलिए यहां मिट्टी खुदाई करने के लिए आए मजदूरों को जमीन के अंदर चांदी के सिक्के मिले। खुदाई करने वाले मजदूरों ने इन सिक्कों को ट्रैक्टर में छुपा दिया था, लेकिन इस दौरान आसपास के लोगों को इस बात की जानकारी मिल गई।

वहां के लोगों ने ट्रैक्टर पर चढ़कर सिक्के निकालना शुरू कर दिया। एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि उन्होंने अपने हाथों से 10 सिक्के निकाले और अपने मकान मालिक को दे दिए थे, लेकिन पुलिस उसको पकड़ ले गई।
इस जमीन के मालिक हरीश ने कहा कि उन्होंने कुछ मजदूरों को मकान की खुदाई करने के लिए भेजा था। तो वहीं मकान के अंदर से मजदूरों को कुछ सिक्के मिले जिसकी जानकारी आसपास के लोगों को मिली तो उन्होंने मजदूरों को मारपीट कर सिक्के छुड़ा लिए।

इस बात की जानकारी मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंच गई और मजदूर और आसपास के सिक्के लूटने वाले तीन लोगों को ले गई। इस मामले में इंदरगंज थाना प्रभारी धर्मेंद्र सिंह ने कहा कि खल्लासीपूरा इलाके में खुदाई में चांदि के सिक्के मिलने की जानकारी पुलिस को मिली थी। जब पुलिस वहां पहुंची तो दो मजदूर और एक पड़ोसी को थाने लाया गया और इनसे पूछताछ में उनके पास से 7 चांदी के सिक्के मिले।

बता दें कि यह सिक्के ब्रिटिश कालीन सिक्के हैं। इन लोगों से और भी पूछताछ चल रही है और इसके साथ ही बरामद किए सिक्कों को पुरातत्व विभाग को सौंप दिया गया है।