BSNL 4G सेवा का बेसब्री से इंतजार कर रहे लाखों यूजर्स के लिए खुशखबरी है। केंद्रीय संचार मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने हाल ही में BSNL की 4G सेवाओं और भविष्य की योजनाओं के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी साझा की है। सरकार ने देशभर में BSNL के 4G नेटवर्क को रोल आउट करने की पूरी तैयारी कर ली है, और अब यह कंपनी अपने नेटवर्क को तेजी से अपग्रेड कर रही है।

जल्द ही यूजर्स को BSNL से भी निजी कंपनियों के समान बेहतर सेवा गुणवत्ता मिल सकेगी। इस अपग्रेडेशन के लिए हाल ही में सरकार ने 6000 करोड़ रुपये का फंड जारी किया है।

इसके अलावा, 1 लाख नए मोबाइल टावर लगाए जा रहे हैं, ताकि नेटवर्क की पहुंच को और मजबूत किया जा सके। केंद्रीय मंत्री सिंधिया ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर एक वीडियो पोस्ट किया है, जिसमें BSNL की अपग्रेड प्रक्रिया के बारे में विस्तार से बताया गया है।

देश भर में लगेंगे 1 लाख नए टॉवर

एक पब्लिक अफेयर्स फोरम के दौरान सिंधिया ने बताया कि BSNL के फ्यूचर प्लान में 4G नेटवर्क का विस्तार एक महत्वपूर्ण कदम है। फिलहाल, भारत में चार प्रमुख टेलीकॉम कंपनियां हैं: Jio, Airtel, Vi और BSNL। BSNL का 4G रोल आउट अगले साल जून तक पूरे देश में पूरा हो जाएगा, जिसके तहत 1 लाख नए 4G टावर लगाए जाएंगे। इसका उद्देश्य BSNL के वर्तमान 8 प्रतिशत मार्केट शेयर को बढ़ाना है।

BSNL में चल रहा अपग्रेडेशन का काम

सिंधिया ने यह भी स्पष्ट किया कि हालांकि 2G और 3G सेवाओं की मांग अब भी मौजूद है, लेकिन 4G की आवश्यकता तेजी से बढ़ रही है क्योंकि भारत के 98 प्रतिशत जिलों में पहले से ही 4G कवरेज मौजूद है। इसके चलते, BSNL के नेटवर्क अपग्रेडेशन का काम जोर-शोर से चल रहा है, और अगले साल जून तक सभी यूजर्स को यह सुविधा पूरी तरह से मिलने लगेगी।

BSNL का फोकस

सिंधिया ने आगे कहा कि 4G के लॉन्च के बाद BSNL का फोकस ग्राहकों को आकर्षित करने और उन्हें बनाए रखने पर होगा। निजी कंपनियों द्वारा की गई कीमतों में बढ़ोतरी के बाद कई यूजर्स BSNL की ओर शिफ्ट हुए हैं, और BSNL के लिए चुनौती यह होगी कि इन ग्राहकों को कैसे लंबे समय तक जोड़ा रखा जाए।

इसके लिए, BSNL को भी निजी कंपनियों की तरह कस्टमर रिलेशनशिप मैनेजमेंट (CRM) मॉडल अपनाने की आवश्यकता होगी, जिससे ग्राहकों की समस्याओं का त्वरित समाधान हो सके।