सरकारी टेलीकॉम कंपनी बीएसएनएल (BSNL) अपने ग्राहक आधार को बढ़ाने में जुटी है। कंपनी ने हाल ही में कई किफायती रिचार्ज प्लान्स लॉन्च किए हैं, खासकर जब जियो, एयरटेल और वीआई (VI) जैसे निजी खिलाड़ियों ने अपने प्लान्स की कीमतें बढ़ा दी हैं।

BSNL ने अपने नेटवर्क में सुधार करने के साथ-साथ ग्राहकों को लुभाने के लिए लंबे समय की वैधता वाले रिचार्ज विकल्प भी पेश किए हैं। हाल के आंकड़ों के अनुसार, जुलाई में बीएसएनएल ने 29 लाख से अधिक नए ग्राहकों को जोड़ा है, जिससे यह स्पष्ट है कि महंगे प्लान्स से परेशान यूजर्स अब बीएसएनएल की ओर आकर्षित हो रहे हैं।

779 रुपये का सालाना प्लान

BSNL का सबसे आकर्षक प्रस्ताव है 779 रुपये का वार्षिक रिचार्ज प्लान, जो 365 दिन की वैधता के साथ आता है। इस प्लान के तहत ग्राहक अनलिमिटेड कॉलिंग की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं, जिससे उन्हें महीने-दर-महीने रिचार्ज की चिंता से छुटकारा मिल जाता है। इस प्लान का मतलब है कि यूजर्स को प्रति दिन केवल 5 रुपये खर्च करने होंगे, जो बेहद किफायती है।

इसके अतिरिक्त, BSNL इस प्लान में ग्राहकों को पहले 60 दिनों के लिए डेली 2GB डेटा और 100 फ्री एसएमएस भी प्रदान करता है। हालांकि, इसके बाद डेटा के लिए अलग से रिचार्ज करना होगा।

अन्य वार्षिक प्लान्स

BSNL के पास 365 दिन की वैधता वाले अन्य दो प्लान्स भी हैं। इनमें से एक 1999 रुपये का प्लान है, जिसमें ग्राहकों को 600GB डेटा की सुविधा मिलती है, जबकि दूसरा 2399 रुपये का प्लान डेली 2GB डेटा के साथ आता है। दोनों प्लान्स में ग्राहकों को 30 दिन के लिए मुफ्त बीएसएनएल ट्यून्स की पेशकश भी की जाती है।

BSNL ने अपने ग्राहकों के लिए सस्ते और सुविधाजनक प्लान्स पेश करके भारतीय टेलीकॉम बाजार में अपनी स्थिति को मजबूत किया है। सस्ती दरों और लम्बी वैधता वाले प्लान्स के चलते, यह देखा जा रहा है कि कई यूजर्स अब बीएसएनएल की तरफ रुख कर रहे हैं।