नई दिल्ली। यदि आप बेरोजगार है और कोई ऐसा बिजनिस करना चाहते है जिसमें पैसा कम लगे और कमाई ज्यादा हो, तो इसके ले हम आपको ऐसे बिजनेस के बारे में बता रहे है जिसमें आप कम निवेश के साथ महिने भर में जमकर कमाई कर सकते है। इस बिजनेस को करने के लिए सरकार भी आपको काफी मदद दे सकती है। इस बिजनिस के लाभ से देश के किसान भी तेजी के साथ काफी फल फूल रहे है।

ग्रामीण क्षेत्रों में आपने घर घर में पशुपालन का व्यवसाय करते तो देखा ही होगा,लेकिन इस व्यवसाय के साथ साथ यदि आप मुर्गी पालन का व्यवसाय करेगें तो इससे आप घर बैठे काफी कमाई कर सकते है इस समय इस व्यवसाय को करके लोग काफी फलफूल रहे है। इसके लिए आपको अपने फॉर्म नें देशी मुर्गी को नही बल्कि कड़कनाथ मुर्गे का पालन करना होगा।

जी हाँ इस समय देश में इस प्रजाति के कड़कनाथ मुर्गे का पालन लोग तेजी के साथ कर रहे है क्योकि इस मुर्गे का मीट 1000 रुपए किलो की कीमत के साछ बिकता है। जिससे आप तगड़ी कमाई कर सकते है।

कहा जाता है कि Kadaknath मुरगी का मांस काफी गर्म होने के साथ सेहत के लिए सही माना जाता है। जिसके चलते इस मुर्गी के अंडे के साथ साथ मांस की मार्केट में सबसे जबरदस्त डिमांड है। इस मुर्गे का पालन मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में ज्यादा किया जा रहा है. इन दोनों राज्यो की सरकार भी मुर्गी पालन के लिए किसानों को आर्थिक मदद भी कर रही है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि जिस तरह से कड़कनाथ मुर्गा से लोग तेजी से कमाई कर रहे है उसके चलते यह धंधा भी तेजी के साथ एक बड़ा रूप ले रहा है। जो लगातार बढ़ते ही जा रहा है.. इसका पालन ज्यादातर ग्रामीण इलाकों में ज्यादा किया जा रहा है। जिससे वो कृषि के साथ साथ मुर्गी पालन से भी अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं।