chandrayaan-3:  चंद्रयान 3 लॉन्च हो हो चूका है. ये भारत के लिए बहुत ही गर्व की बात है. इसमें ना जाने कितने लोगों की मेहनत लगी है. लोग इस बात से बहुत खुश है की हमारा भारत हर एक छेत्र में तेज़ी से आगे बढ़ रहा है. लेकिन क्या आपको पता है इसी बीच एक महिला का नाम सामने आ रहा है. कहा जा रहा है कि यही वो महिला जिसका चंद्रयान 3 में सबसे लंबा हाथ है.

वैसे भी अब तो चंद्रयान 3 लॉन्च हो चूका है. ऐसे में ये जानना बहुत जरुरी है कि इसके पीछे आखिर किसका सबसे बड़ा हाथ है. जी हाँ उन महिला के बारे में अगर आप भी जानना चाहते है तो ये खबर आपके बहुत ही ज्यादा काम आने वाली है.

कौन है वो महिला

चंद्रयान 3 के लॉन्च के बाद जिस महिला का नाम सबसे ज्यादा लिया जा रह है वो महिला है डॉक्टर रितु करिधल. इन्हें लोग राकेट वीमेन के नाम से जानते है. कहा जा रहा ही कि चंद्रयान 3 क सफल बनाने में इन्ही का सबसे बड़ा हाथ है. इनका जन्म 1975 में लखनऊ में हुआ था. इनका जन्म एक मध्यम परिवार में हुआ था. कहा जा रहा है कि उन्हें बचपन से ही आसमान, चाँद, सितारे से काफी ज्यादा प्रेम था.

वो बचपन में नासा चाँद सितारे के लेख को इकट्ठा किया करती थी. बड़े होने के बाद उन्होंने लखनऊ से लखनऊ विश्विद्यालय से भौतिकी में बीएससी और एमएससी की. इसके बाद उन्होंने मास्टर डेग्रे हासिल करने के लिए आईआईऐसी बंगलौर में एडमिशन लिया. इसके बाद उन्होंने 6 महीने तक लखनऊ विश्विद्यालय में रिसर्च स्कॉलर के रूप में काम किया. इसके बाद उन्होंने इंजीनियर के तौर पर साल 1997 में इसरो ज्वाइन किया. आपको जानकर हैरानी होगी कि इससे पहले भी यानी चंद्रयान 2 में भी ये शामिल थी.