Reason For Congress Failure: ये बात तो हम सब जानते है कि अभी हाल ही में पांच राज्यों में चुनाव हुआ है. इन चुनाव में से 4 के नतीजे लगभग साफ हो चुके हैं. इस 4 राज्यों में चुनाव में से 3 में कांग्रेस को हार का मुंह देखना पड़ा है. अभी हाल ही में साल 2024 के आम चुनावों से पहले भारतीय जनता पार्टी (BJP) के लिए यह जीत बहुत ज्यादा मायने रखती है. वैसे इस बार के विधानसभा चुनावों में बीजेपी की जीत के कई कारण हैं लेकिन वही राजनीतिक पार्टी कांग्रेस के भी हार के बड़े कारण है चलिए आपको इनके बारे में बताते है.

कांग्रेस के हार कारण

आपकी जानकारी के लिए बता दे जमीनी स्तर देखा जाए तो कांग्रेस का संगठन काफी कमजोर है. आज से कुछ वक़्त पहले तक कांग्रेस सेवा दल, महिला कांग्रेस, सर्वोदय, यूथ कांग्रेस जैसे संगठन पार्टी खूब काम करते थी. उस वक्त्त उनके मेहनत के वजह से उनका संपर्क सीधा लोगों से था लेकिन अब यह संगठन सुस्त पड़ चुकी हैं. हैरानी कि बात तो ये है कि राज्य में सरकार होने के बावजूद भी वोटरों तक बात नहीं पहुंच पाती है.

कारण की बात हो रही है तो दूसरा सबसे बड़ा कारण है कांग्रेस का नेतृत्व. जी हाँ दरअसलभारत जोड़ा यात्रा से राहुल गांधी को एक मास लीडर जैसी छवि बनाने की कोशिश की गयी थी. इस यात्रा में वो जहां-जहां से गुजरे लोग वहां वहां से उनके साथ जुड़ते चले गए. लेकिन यह लोग वोटों में नहीं बदल पाए. सबसे बड़ी बात है की कांग्रेस के भीतर के लोगों में विश्वास की कमी है जिसका फ़ायदा बीजेपी उठा रही है.

आपको भी लग रहा होगा की आखिर कमी क्या है ? वो कमी है कम्युनिकेटिव की. जी हाँ दरअसल कांग्रेस के संगठन अपनी बात को साफ-साफ किसी तक नहीं पहुंच पा रहे है. इस बार की बात करें तो प्रियंका गांधी ने काफी प्रचार किया और वाडे भी. लेकिन बात यहाँ पर आके रुक गयी की लोगों को उनके वादे समझ ही नहीं आए. लोगों को उनकी बात समझ नहीं आयी जिसके वजह से लोग उनसे सीधा कनेक्ट ही नहीं कर पाए.