नई दिल्ली। मार्केट में इन दिनों एक से बढ़कर एक इलेक्ट्रीक वर्जन की बाइक स्कूटर पेश की जा रही है। जिससे लोग अराम से पैसे को बचत करके लंबी रफ्तार पार कर रहे है। अब कारों में इसका क्रेज भी तेजी से बढ़ता दिख रहा है। इसी कड़ी में मॉरिस गैराज ने भी अपनी नई इलेक्ट्रिक कार कॉमैट को अप्रैल में लॉन्च कर दिया है जिसकी बुकिंग 15 मई से शुरू हो गई है और 22 मई से इसकी डिलीवरी भी शुरू कर दी गई। इस कार को चलाने का सबसे फायदा यह देखने को मिल रहा है कि भले ही यह सबसे सस्ती कार जिसकी कीमत 7.98 लाख रुपये एक्स शोरूम से शुरू हुई। लेकिन इसकी ऱफ्तार के चलते इस कार का महीने भर का खर्चा 500 रूपए के करीब का है।

कॉमैट में लगने वाला खर्चा इतना कम कैसे आएगा इसका गणित समझना बेहद जरूरी है. दरअसल कॉमैट को लेकर कंपनी का दावा है कि इस कार को एक बार फुल चार्ज करने पर 230 किलोमीटर चलाई जा सकती है। इस कार को चार्ज करने मे इसका खर्चा 1000 किलोमीटर चलाने पर मात्र 500 रुपये के करीब आता है. यदि आप कार को महीने में 1 हजार किलोमीटर भी चलाते हैं तो ये आपको 50 पैसे प्रति किलोमीटर का माइलेज देने की क्षमता ऱकता है।

MG Comet की बैटरी और चार्जिंग

कॉमैट में कंपनी ने 17.3 किलोवॉट का बैटरी पैक दिया गया है. इस पैक को फुल चार्ज करने पर ये 230 किमी. की रेंज देगी. कार रियर व्हील ड्राइव है और इसमें एक्सेल माउंटेड माटर दी गई है. ये मोटर 42 पीएस की पावर जनरेट करती है. कार को 3.3 किलोवॉट के चार्जर से फुल चार्ज करने में 7 घंटे का समय लगता है और 80 प्रतिशत चार्ज करने में 5 घंटे का समय लगता है.

MG Comet के शानदार फीचर्स

MG Comet के फीचर्स के बारे में बात करें तो इस कार में 10.25 इंच की स्क्रीन लगी हुई है. इसी के साथ स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल, कनेक्टेड कार टेक, डुअल एयरबैग, स्टेबिलिटी कंट्रोल, रियर पार्किग कैमरा और सेंसर शामिल हैं।

MG Comet कीमत

MG Comet की कीमत के बारे में बात करें तो कपंनी ने इस कार को तीन वेरिएंट के साथ लॉन्च किया है। इसका बेस वेरिएंट पेस है जिसकी कीमत 7.98 लाख रुपये एक्स शोरूम है. वहीं मिडिल वेरिएंट प्ले की कीमत 9.28 लाख और टॉप लाइन वेरिएंट प्लश की कीमत 9.98 लाख रुपये रखी गई है।