Cyclone: आज कल मौसम काफी तेज़ी के साथ बदल रहा है. ऐसे में अरब सागर में उठ रहा चक्रवात ‘तेज’ धीरे-धीरे एक बहुत ही भयानक चक्रवाती तूफान बन रहा है. बता दे फिलहाल तो चक्रवात तेज यमन-ओमान तट के पास है. ये चक्रवात रविवार से ही धीरे-धीरे यमन-ओमान तट की ओर बढ़ने लगा था. बता दे की इस चक्रवाती तूफान की वजह से हवा की रफ्तार 115-125 किमी प्रति घंटे से लेकर 140 किमी प्रति घंटे तक हो गयी है. चलिए आपको इस चक्रवात के बारे में कुछ अपडेट बताते है.

तेज़ चक्रवात

आपकी जानकारी के लिए बता दे दरअसल भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने कहा है कि चक्रवाती तूफान उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने रहा है. ऐसे में 24 अक्टूबर को दोपहर के आसपास अल गैदाह (यमन) तथा सलालाह (ओमान) के बीच यमन-ओमान तटों को पार कर सकता है ऐसा अनुमान लगाया है. इस चक्रवात को लेकर आईएमडी ने यह भी बताया है कि इस चक्रवात का पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी पर भी दबाव बन रहा है. ऐसे में सोमवार के सुबह तक और भी ज्यादा तेज होकर गहरे दबाव में बदल सकता है. सोमवार के बाद अगले तीन दिन तक बांग्लादेश और पास के पश्चिम बंगाल तटों पर और उत्तर-पूर्वोत्तर की ओर इस चक्रवात की बढ़ने का अनुमान है.

बात अगर अभी की इस चक्रवाती तूफान तेज की करें तो यह अभी यमन और ओमान के तट से ज्यादा दूर नहीं है. फिलहाल चक्रवात तेज की रफ्तार 175 किमी प्रति घंटा है. ये चक्रवात अभी हिंद महासागर में मौजूद यमन के द्वीपों को पार कर चुका है. कहा तो यह भी जा रहा है कि इसका असर भारत के कुछ तटीय राज्यों पर पड़ सकता है. कहा जा रहा है की इसका सबसे ज्यादा असर गुजरात पर पड़ने का अंदेशा जताया गया था. लेकिन अब गुजरात तक तूफान का असर होने की संभावना बिलकुल नहीं है. आज चक्रवात 120 किमी रफ्तार के साथ तट से टकरा सकता है और ऐसे में आज यानी मंगलवार के दिन इसका असर यमन और ओमान दोनों ही देशों पर पड़ सकता है. आईएमडी ने भी यह बताया है कि यह पहला उत्तर-पूर्व मानसूनी चक्रवात जो अब हामून में बदल गया है.