नई दिल्ली। देश दुनिया में सापों की कई प्रजातियां आपको देखने को मिलेगी। जो काफी जहरीली होती है तो कुछ में जहर कम होता है। कुछ लंबी में छोटे होते है तो कुछ इतने विशाल की उसके भयानकर रूप को देख लोग दहशत में जाते है। ऐसे भीरी भरकम सांप आपने फिल्मों में ही देखें होगें, जिसमें एनाकोंडा हर किसी को अपने आगोश में लेलेता है। लेकिन अब यह सच कर देने वाला नजारा अमेजन के जंगलों में भी देखने को मिल रहा है।

अमेजन के जंगलों में ग्रीन एनाकोंडा की एक प्रजाति खोज की गई है। जिसके प्रजाति मिलने पर प्रत्येक जीव वैज्ञानिक हैरान है। आपको बता दें की इस नए ग्रीन एनाकोंडा सांप का आकार काफी विशाल है। इसका सर इंसानी सर के आकार का है। वहीं इसकी लम्बाई 26 फीट की है।। वर्तमान में ग्रीन एनाकोंडा को दुनिया का सबसे लंबा तथा भारी सांप बताया जाता है।

यहां पाए जाते हैं ये सांप

आपको बता दें की ग्रीन एनाकोंडा भारत में नही है ये सांप ज्यादातर दक्षिणी अमेरिका की नदियों में सबसे ज्यादा देखने को मिलते हैं। ये जहरीले नही होते है लेकिन फुर्तीले काफी होते हैं और अपने शिकार को बड़ी ही फुर्ती के साथ पकड़ने की क्षमता रखते हैं। ये सांप अपने शिकार को इतने कस कर पकड़ते लेते हैं, जिससे शिकार का दम घुट जाता है। उसकी एक एक हड्डिया चकनाचूर होजाती है। जिसके बाद वो अपने शिकार को निगल लेते हैं। आपको बता दें की ग्रीन एनाकोंडा की चार प्रजातियां मिलती हैं।

बड़े जानवरों का भी करते हैं शिकार

आपको बता दें की ग्रीन एनाकोंडा पूरे दिन पानी के अंदर ही रहते है। ये बड़े जानवरों तक अपना शिकार बनाते हैं। बता दें की ये चूहों, मगरमच्छ से लेकर हिरणों तक को बड़ी ही असानी के साथ एक बार में निगल जाते हैं।