यदि किसी व्यक्ति का गरीबी के चलते इलाज नहीं हो पा रहा है तो उसको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। आपको बता दें कि सरकार की और से ऐसे लोगों के लिए कई आवश्यक योजनाएं चलाई जा रहीं है। इसी क्रम में आज हम आपको एक ऐसी योजना के बारे में बता रहें हैं। जिसमें 5 लाख रुपये तक मुफ्त इलाज का लाभ दिया जाता है। जानकारी दे दें कि सरकार की और से चलाई गई आयुष्मान भारत योजना (जन आरोग्य योजना) लाखों लोगों का दिल जीतने का काम कर रही है।

इस योजना में बिना एक पैसे के गरीब लोगों को 5 लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज का लाभ दिया जा रहा है। केंद्र सरकार ने आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत करके गरीब लोगों की टेंशन को बड़े स्तर पर ख़त्म कर दिया है। यदि आप भी आयुष्मान कार्ड बनवा कर इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए नीचे बताई कुछ बातों का ध्यान अवश्य रखें।

जान लें अपनी पात्रता

आप यदि आयुष्मान कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले PMJAY की वेबसाइट https://pmjay.gov.in/ पर विजिट करना होगा। इसके बाद में आपको “Am I Eligible” ऑप्शन को क्लिक करना होता है। इसके बाद आप कैप्चा भरें तथा ओटीपी के लिए Generate OTP पर क्लिक करें।

अब आपको अपने राज्य तथा जिले का चयन करना होगा। इसके बाद आप अपने नाम, मोबाइल नंबर आदि की जानकारी को भर दें। इसके बाद सर्च ऑप्शन पर क्लिक करें। अब आपको पता लग जाएगा कि आप इस कार्ड के लिए पात्र है अथवा नहीं। इसके अलावा आप आयुष्मान भारत योजना के नंबर 14555 या 1800-111-565 पर भी कॉल कर सकते हैं।

ऐसे करें आयुष्मान कार्ड को डाउनलोड

यदि आप इस कार्ड को अपने मोबाइल पर डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपको अपने मोबाइल के Google PlayStore पर ‘PMAJAY-आयुष्मान भारत” एप को डाउनलोड करना होगा। इसके बाद आप एप्लिकेशन को डाउनलोड करें तथा डिक्लेरेशन एक्सेप्ट करें। इसके बाद आप LOGIN पर क्लिक करें।

अब आपके सामने एक नया पेज खुलता है। इसमें आप अपना नाम, राज्य आदि सूचनाओं को भर दें। अब आप इसको क्लिक कर दें जिसके बाद आपके मोबाइल पर एक ओटीपी नंबर प्राप्त होता है। इसको दर्ज करके आप NEXT पर क्लिक करें। अब एक लॉक कोड बना होगा जिसकी पुष्टि आपको करनी होगी। इसके बाद में आप अपने आयुष्मान कार्ड को अपने मोबाइल पर डाउनलोड कर सकते हैं।